scriptMP election 2018: एमपी-यूपी की जांच चौकी पर पहुंचे कलेक्टर, जानिए, फिर क्या हुआ | MP election 2018: Collector of the MP-UP check post | Patrika News

MP election 2018: एमपी-यूपी की जांच चौकी पर पहुंचे कलेक्टर, जानिए, फिर क्या हुआ

locationरीवाPublished: Nov 20, 2018 01:19:36 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिला निर्वाचन अधिकारी ने हनुमना स्थित एमपी-यूपी की सीमा का किया निरीक्षण

MP election 2018: Collector of the MP-UP check post

MP election 2018: Collector of the MP-UP check post

रीवा. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे हनुमना चेकपोस्ट का निरीक्षण कर सीमा में की जा रही वाहनों की चेकिंग व अन्य कार्यवाही का मौके पर अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने चेकपोस्ट पर स्वयं दो वाहनों को चेक कराए और कहा, चेक पोस्ट पर अवैध शराब, नगदी, अस्त्र-शस्त्र एवं असमाजिक तत्वों पर विभिन्न माध्यमों से निगाह रखी जाए।
मतदान कार्य खत्म होने तक उडऩदस्ता
कलेक्टर ने निर्देश दिया कि विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदान कार्य खत्म होने तक तक उडऩदस्ता, एसएसटी टीम एवं पुलिस द्वारा प्रमुख मार्गों, जिले व राज्य की सीमाओं पर जांच चौकियां बनाकर नगदी अस्त्र-शस्त्र, गोला-बारूद, शराब व समाज विरोधी तत्वों की आवाजाही पर निगाह रखे। कलेक्टर ने अन्तर्राज्यीय सीमा में निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी की व्यवस्था को भी देखा और कहा, पूरी मुस्तैदी के साथ जांच करें तथा किसी भी संदिग्ध वाहन व व्यक्ति पर कड़ी नजर रखते हुए कार्यवाही करें। उन्होंने एसएसटी टीम द्वारा की जा रही कार्यवाही के बारे में पूंछताछ की। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार खरपु से ने पुलिस द्वारा अन्तर्राज्यीय सीमा में की जा रही चेकिंग के विषय में विस्तार से जिला निर्वाचन अधिकारी को जानकारी दी।
मतदान दल के ठहरने व सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रशासन की
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मऊगंज महाविद्यालय में मतदान दल के तृतीय प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरी सजगता के साथ प्रशिक्षण में बतायी गई सभी बातों को सुनें ताकि मतदान दिवस पर किसी भी प्रकार की परेशानी न आए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल कर्मियों से कहा प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लें तथा ईवीएम एवं वीवीपैट के संचालन की भी पूरी जानकारी प्राप्त करें। मतदान दलों के रुकने व उनकी अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी प्रशासन की है। आयोग के दिशा.निर्देशानुसार मतदान में लगाई गई महिला कर्मचारियों की सुरक्षा सहित उनके आवास की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। मतदान दल कर्मियों से कहा कि प्रशिक्षण पुस्तिका का भी अच्छी तरह से अध्ययन कर लें ताकि सुगमता से मतदान कार्य कराने में सक्षम हो सकें। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी मऊगंज संस्कृति जैन उपस्थित थीं।
मतदान केन्द्रों का भी किया भ्रमण
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मऊगंज विधानसभा क्षेत्र के प्रतापगंज मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केन्द्र में विद्युत, पेयजल व्यवस्थाओं सहित दिव्यांगजनों के लिए बनाए गए रैम्प का भी अवलोकन किया।
———————
बैलेट यूनिट का किया निरीक्षण
जिले में प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने के कारण प्रदेश के अन्य जिलों से रीवा जिले में अतिरिक्त बैलेट यूनिट मंगाई गई हैं। बैलेट यूनिटों को शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में रखा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल ने बैलेट यूनिटों का अवलोकन किया गया। जिले में खण्डवा, धार, झाबुआ, बड़वानी व खरगौन जिले से 1550 अतिरिक्त बैलेट यूनिट रीवा पहुंच चुकी हैं जिन्हें इंजीनियर द्वारा चेक कर मतदान हेतु तैयार किया जा रहा है।
———————-
मशीनों को स्ट्रांग रूम में मतदान केन्द्रवार रखा गया
मनगवां विधानसभा क्षेत्र के लिए इवीएम व वीवीपैट मशीनों को मतदान केन्द्रवार स्ट्रांग रूम में व्यवस्थित रख दिया गया। इन मशीनों का गत दिवस मतदान केन्द्रवार द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया था जिन्हें रिटर्निंग ऑफीसर एसके गुप्ता द्वारा शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित स्ट्रांग रूम में रख दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो