scriptराहुल गांधी ने भोजन के लिए इस जगह को क्यों चुना, रीवा दौरे पर यहां करेंगे विश्राम | mp election 2018 : Rahul Gandhi's Rewa Tour | Patrika News

राहुल गांधी ने भोजन के लिए इस जगह को क्यों चुना, रीवा दौरे पर यहां करेंगे विश्राम

locationरीवाPublished: Sep 25, 2018 09:41:44 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– कई जगह सुरक्षा कारणों से कार्यक्रमों में किया गया आंशिक संशोधन

rewa

mp election 2018 : Rahul Gandhi’s Rewa Tour

रीवा। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के रीवा आगमन को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रशासनिक तौर पर शहर को साफ-सुथरा करने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी चौकस की जा रही है तो वहीं कांग्रेस के नेता भी अधिक संख्या में कार्यकर्ता और आम लोगों को जुटाने में लगे हंै। मंगलवार को एसपीजी के अधिकारी और कांग्रेस के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से शहर से लेकर त्योंथर तक भ्रमण किया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के रूट में कई जगह आंशिक रूप से संशोधन किए गए हैं।
एसपीजी अधिकारियों के साथ एआईसीसी के पर्यवेक्षक सुधांशु त्रिपाठी, दीपक पाठक, अध्यक्ष त्रियुगीनारायण शुक्ला, गुरमीत सिंह मंगू, गिरीश सिंह, रमाशंकर पटेल, कुंवर सिंह, असफाक अहदम आदि ने भ्रमण किया। लालगांव में सभा की तैयारी की स्थिति अभी कमजोर थी, जिस पर एसपीजी ने यहां पर मंच का आकार छोटा करने और समय भी घटाने के लिए कहा है। बताया गया है कि राहुल की होने वाली पहली सभा २७ सितंबर को शहर के सिरमौर चौराहे पर होगी। २८ को शाहपुर में छोटी सभा होगी। इसके बाद बैकुंठपुर, लालगांव और त्योंथर में सभाएं करेंगे।
चुनरी का कार्यक्रम अब त्योंथर में होगा
त्योंथर विधानसभा क्षेत्र के चुनरी गांव में प्रस्तावित आखिरी सभा का स्थल निरस्त कर दिया गया है। यह कार्यक्रम अब त्योंथर में होगा। एसपीजी अधिकारियों ने कहा है कि हेलीपैड त्योंथर में बनाया गया है, चुनरी से सभाकर वापस लौटते समय ट्रैफिक की समस्या हो सकती है, इस वजह से हेली पैड के नजदीक ही सभा स्थल भी निर्धारित किया गया है। यह त्योंथर के हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में होगा।
महाना नदी के किनारे भोजन करेंगे राहुल
बैकुंठपुर में सभा करने के बाद राहुल गांधी का काफिला लालगांव की ओर रवाना होगा। इस बीच महाना नदी के किनारे हटवा गांव में हनुमान मंदिर के पास दोपहर का भोजन कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। यहां पर टेंट लगाकर पार्टी के कार्यकर्ता और एसपीजी की टीम भोजन की व्यवस्था करेगी। बताया गया है कि प्राकृतिक रूप से सुंदर होने के साथ ही यह स्थल भीड़भाड़ से भी अलग है। जिसके चलते अधिक समस्या भी नहीं होगी।
कमलनाथ, सिंधिया भी आएंगे
27 सितंबर को रीवा शहर और 28 को ग्रामीण क्षेत्र में राहुल के रोड शो के दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, सांसद विवेक तन्खा सहित अन्य कई नेता भी आएंगे।
नगर निगम ने शुरू की तैयारी
नगर निगम ने भी कांग्रेस अध्यक्ष के आगमन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। जिस रूट में रोड शो होगा उस क्षेत्र की बिजली व्यवस्था और पेड़ों की झाडिय़ों की कटाई गई है। राजनिवास सर्किट हाउस में पूरे दिन पीडब्ल्यूडी और नगर निगम का अमला जुटा रहा। यहां पर पोताई के साथ ही अन्य फिनिशिंग के कार्य किए जा रहे हैं। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी एसके चतुर्वेदी ने बताया कि शहर के उन हिस्सों में स्वीपिंग मशीन से सफाई कराई जा रही है जहां से लोगों का आना-जाना होगा। पूरा शहर साफ-सुथरा दिखेगा।

बेतरतीब बाजार और ट्रैफिक देखकर एसपीजी अधिकारियों ने जताई नाराजगी
शहर में होने वाले रोड शो के रूट का एसपीजी के अधिकारियों ने निरीक्षण किया। वेंकट रोड और अमहिया मार्ग का हाल देखकर वह भी दंग रह गए। यह सबसे व्यवस्त सड़क होती है, भारी संख्या में यहां से वाहन गुजरते हैं ऐसे में दिन भर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। इतना ही नहीं दुकानदारों द्वारा सामग्री सड़क पर सजाई जा रही है, साथ ही ठेला और फुटपाथ व्यवसायी भी सड़क किनारे दिख गए। एसपीजी के अधिकारियों ने कहा है कि ऐसे हाल में रोड शो करना मुश्किल हो जाएगा। इस कारण उस क्षेत्र से ठेला और फुटपाथियों को कार्यक्रम के दिन हटाना होगा। एक अधिकारी ने यह भी कहा कि सामान्य बाजार क्षेत्र से ही रोड शो गुजरेगा ताकि लोगों से वह मिल भी सकें। ऐसे में कुछ दुकानों को छोड़कर अन्य खुली रह सकती हैं। इस रूट में 27 सितंबर को दुकान के बाहर सामग्री नहीं रखने देने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि नगर निगम प्रशासन की उदासीनता के चलते शहर के कई सड़कों पर अव्यवस्थित बाजार और ट्रैफिक के चलते समस्या बनी रहती है। यह राहुल गांधी के रोड शो में भी उत्पन्न नहीं हो, इसके लिए एसपीजी के अधिकारियों ने पूर्व से ही निरीक्षण कर कार्रवाई के लिए कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो