scriptMP election 2018: कांग्रेस ने कहा-पीठासीन अधिकारी और पोर्टल के आंकड़े में अंतर आ रहा-कलेक्टर बोलीं… | MP election 2018: The information given by the presiding officer will | Patrika News

MP election 2018: कांग्रेस ने कहा-पीठासीन अधिकारी और पोर्टल के आंकड़े में अंतर आ रहा-कलेक्टर बोलीं…

locationरीवाPublished: Dec 02, 2018 12:35:14 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

स्ट्रांगरूम की सुरक्षा व्यवस्था की आशंका को लेकर कलेक्ट्रट पहुंचे रीवा, गुढ़ और सेमरिया प्रत्याशी सहित शहर कांग्रेस के पदाधिकारी

The information given by the presiding officer will

The information given by the presiding officer will

रीवा. प्रदेश में गृहमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र और सोशल मीडिया पर रीवा जिले में भी इवीएम के गड़बड़झाले की चर्चा तेज हुई तो कांग्रेस के प्रत्याशियों को इवीएम में गड़बड़ी की आशंका बढ़ गई। इसको लेकर शनिवार दोपहर शहर कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ प्रत्याशी कलेक्टर के पास पहुंचे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्टर कार्यालय से लेकर इंजीनियरिंग कालेज परिसर तक परेड किया। इस दौरान रीवा विधानसभा के प्रत्याशी अभय मिश्र मतदान के दौरान पीठासीन के द्वारा दी गई वोटिंग जानकारी और आयोग की पोर्टल पर जारी आंकड़े का अंतर बताकर पोर्टल ठीक कराए जाने और स्ट्रांगरूम की सुरक्षा बढ़ाए जाने की बात उठाई।
अनुउपयोगी इवीएम को दूर रखने की जानकारी दी
जिले में इवीएम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर रीवा विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी मिश्र, गुढ़ प्रत्याशी सुंदरलाल तिवारी और सेमरिया प्रत्याशी त्रियुगी नारायण शुक्ला सहित पार्टी के शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू कलेक्टर से मिलने पहुंचे। दोपहर 11.45 बजे कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। कलेक्टर से मिलकर अभय मिश्र ने कहा, पीठासीन अधिकारियों ने पोलिंगबूथ पर एजेंटों को जो मतदान की संख्या का रिसीविंग दी है, वह संख्या चुनाव आयोग के पोर्टल पर अंतर आ रहा है। पोर्टल ठीक कराइए। जवाब में कलेक्टर ने कहा, जो जानकारी पीठासीन अधिकारी ने दी है, मतणना के दौरान उसी को मान्य किया जाएगा। कांग्रेस प्रत्याशी ने चुनाव के दौरान उपयोग के अलावा अनुपयोगी मशीनों को भी स्ट्रांगरूम में रखने की बात की।
पीछे भी कैमरे लगने चाहिए

कलेक्टर ने आयोग की गाइड लाइन का तर्क देते हुए अनुउपयोगी इवीएम को दूर रखने की जानकारी दी। इवीएम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर कई बार सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए कहा, स्ट्रांगरूम में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। पीछे भी कैमरे लगने चाहिए। जवाब में कलेक्टर ने स्ट्रांगरूम की सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही अपनी सीमाएं बताया और स्ट्रांगरूम की लक्ष्मण रेखा भी बताते हुए शाम को चार बजे इंजीनियरिंग बुलाया। इस दौरान कलेक्टर ने कहा, इसीई के आदेशों का सौ प्रतिशत पालन किया जा रहा है। आप प्रत्याशी हैं इसलिए आप का चिंता करना काम है। अंतिम बिंदु तक सुरक्षा का अक्षरश: पालन किया जा रहा है।
मॉकपोल में पड़े वोट को डिलीट कराइए…
कांग्रेस के गुढ़ प्रत्याशी इवीएम को लेकर संतुष्ट रहे, लेकिन, इस दौरान उन्होंने कलेक्टर के द्वारा जैसे ही चुनाव आयोग की गाइड लाइन की बात कही, उन्होंने कहा, रूम और स्ट्रांगरूम में इलेक्शन का क्या डिफनेशन है। दोनों में क्या फर्क है। इस पर कलेक्टर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैकफुट पर आ गईं और सुरक्षा गाइड लाइन की बात शुरू कर दी। कलेक्टर से सुंदरलाल तिवारी ने मॉकपोल की चर्चा की। इस दौरान सुंदराल तिवारी ने कहा मतणना के दौरान पेटी खुलते ही मॉकपोल के मतदान को डिलीट करने का निर्देश जारी करिए। इसके बाद पड़े वोटों की गणना की जाए।

टीकर में 92 प्रतिशत वोटिंग डाउट है…
गुढ़ विधायक ने कहा, टीकर में 92 प्रतिशत मतदान को लेकर डाउट है। उन्होंने कहा, दूसरे दिन प्रेक्षक के द्वारा मीटिंग बुलाई गई। लेकिन, सरकारी आंकड़े दो दिन बाद जारी हुए। नहीं तो इसकी आपत्ति उसी समय करता। उन्होंने बताया कि गुढ़ के मंगुरिहाई में मॉक पोल के दौरान 52 से 54 वोट डाले गए हैं। उसे डिलीट नहीं किया गया है। मॉकपोल को शून्य करके ही वोट करना चाहिए। इसी तरह गुढ़ के 171 नंबर बूथ पर भी 92 प्रतिशत मतदान हुआ है। मॉक पोल डिलीट कराया जाए।
मॉक पोल के दौरान डाले गए मत को डिलीट नहीं किए जाने की आशंका

उधर, टीकर में भी 171नंबर बूथ पर मॉक पोल के दौरान डाले गए मत को डिलीट नहीं किए जाने की आशंका है। इस संबंध में कलेक्टर को सुझाव दिया है कि मॉकपोल और वोटिंग की टाइमिंग अलग-अलग होती है। इस लिए मॉकपोल वाले मत वोट में नहीं जोड़े जाएं। पेटी खोलने के दौरान जिन मशीनों में मॉकपोल के वोट पड़े हैं उसको सभी एजेंटों को बता दिया जाए, जिससे पारदर्शिता कायम रहे।

मैडम आप की तरफ से चुनाव में कोई गड़बड़ी नहीं
प्रत्याशियों के साथ शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू पहुंचे थे, सुरक्षा की चर्चा के दौरान चुनाव आयोग के गाइड लाइन की जानकारी और मतदान के दौरान शांतिपूर्ण का तर्क दिया तो शहर अध्यक्ष बोले, मैडम मतदान तक चुनाव में आप की ओर से अभी तक कोई गड़बड़ी नहीं की गई है। मतदान अच्छा हुआ।

आप का एजेंट पांच बार बहस कर चुका
मतगणना के दिन प्रत्याशी के साथ एक अभिकर्ता जाएगा। इसके अलावा टेबल पर एजेंट रहेंगे। कलेक्टर कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्र को चुनाव आयोग की गाइड लाइन बताते हुए कहा, आप के साथ आए एजेंट बार-बार ये कह रहे हैं कि हमारे पांच एजेंट जाएंगे।
चार बजे इंजीनियरिंग कालेज पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी
रीवा विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी शाम चार बजे इंजीनियरिंग कालेज पहुंचे। यहां पर कलेक्टर और अपर कलेक्टर बीके पांडेय, सुरक्षा कर्मी और वीडियो ग्राफर मौजूद रहे। विधानसभा-74 के पास लक्ष्मणरेखा के बाहर से ही कलेक्टर ने प्रत्याशी को सुरक्षा व्यवस्था दिखाकर संतुष्ट करने की कोशिश की। इस दौरान अभय मिश्र ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की और कहा, पीछे भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएं।
अफवाह की गर्म रही चर्चा…
बीते साल रीवा विधानसभा में इवीएम के खेल को लेकर शहर में तरह-तरह के चर्चाओं का बाजार गर्म है। चर्चा यह है कि तत्कालीन कलेक्टर रहे एसएन रूपला रीवा आ रहे हैं। इस बात की आशंका को लेकर कांग्रेसी सक्रिय हो गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो