scriptMP election 2018: विधानसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर लगेगी दो-दो बैलेट युनिट, जानिए क्यों | MP election 2018: Two-two ballot units will be seen at polling booths | Patrika News

MP election 2018: विधानसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर लगेगी दो-दो बैलेट युनिट, जानिए क्यों

locationरीवाPublished: Nov 11, 2018 12:42:53 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदनों की जांच में जुटे रिटर्निंग अधिकारी, नामांकन पत्रों की जांच कल

रीवा. विधानसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब रिटर्निंग अधिकारी आवेदनों की जांच की तैयारी में जुट गए हैं। चुनाव अधिकारियों का मानना है कि मनगवां विधानसभा को छोडक़र यदि नामांकन पत्र वापस नहीं हुए तो सभी विधानसभा में दो-दो बैलेट यूनिट की मशीनें लगानी पड़ेंगी। नामांकन पत्रों की जांच के बाद ही बैलेट यूनिट की संख्या फाइनल हो सकेगी। नामांकन पत्रों की जांच कल से शुरू होगी।
बैलेट यूनिट के लिए अफसरों की बढ़ी माथापच्ची
जिले के मनगवां विधानसभा को छोड़ गुढ़ विधानसभा में एक प्रत्याशी यदि पर्चा वापस लिया तो दोनों विधानसभा में बूथों पर एक बैलेट यूनिट की आश्वयकता पड़ेगी। इसी तरह सिरमौर, त्योंथर, मऊगंज और सेमरिया में यादि से चार से छह प्रत्याशी नामांकन पत्र वापस लेंगे तो इन विधानसभा में भी एक-एक बैलेट यूनिट की जरूरत पड़ेगी।
अतिरिक्त बैलेट यूनिट मशीनें लगानी पड़ेगी
इवीएम इंजीनियरों के अनुसार एक बैलेट यूनिट में नोटा सहित सोलह कंडीडेट के बैलेट पेपर लगाते हैं। एक भी आवेदक बढऩे की स्थिति में हर बूथ पर एक-एक अतिरिक्त बैलेट यूनिट मशीन लगानी पड़ेगी। कार्यालय सूत्रों के अनुसार मनगवां में एक पर्चा निरस्त होने की संभावना है। फिलहाल नामांकन पत्रों की जांच और पर्चा वापसी के बाद ही बूथों पर मशीनों की स्थिति फाइनल हो सकेगी। चुनाव अधिकारी प्रत्याशियों की संख्या के आधार पर प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी है।
रीवा में सबसे ज्यादा प्रत्याशी
जिले की आठ विधानसभा में सबसे अधिक प्रत्याशी रीवा, देवतालाब और सेमरिया विधानसभा में हैं। रीवा में 31, देवतालाब में 23 और सेमरिया में 22 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। शेष विधानसभा में 20 से कम प्रत्याशी हैं। इस लिए संभावना है कि 20 से कम प्रत्याशी वाली विधानसभा में निर्दलीय यदि पर्चा वापस लेते हैं तो एक-एक बैलेट यूनिट मशीनों की आश्वयकता पड़ेगी। पर्चा वापस नहीं होने की स्थिति में सभी विधानसभा में दो-दो बैलेट यूनिट मशीन की जरूरत पड़ेगी।
मनगवां में एक ही लगेगी बैलेट यूनिट
मनगवां विधानसभा में एक मशीन लगेगी, क्यों कि यहां पर भाजपा प्रत्याशी पंचूलाल की पत्नी पन्ना बाई भी भाजपा से फॉर्म भरा है। जांच के दौरान बी फॉर्म नहीं होने से निरस्त हो जाएगा। पन्ना बाई को लेकर कुल 17 कंडीडेट हैं। एक निरस्त होने पर सोलह कंडीडेट बचेगे। यदि कोई पर्चा वापस नहीं लिया तो भी एक ही बैलेट यूनिट मशीन लगेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो