scriptMP Election 2018: नामांकन के पहले दिन  बसपा, भाजपा सहित इन अभ्यर्थियों ने लिया फार्म | MP Election: BSP, BJP, including these independents took the form | Patrika News

MP Election 2018: नामांकन के पहले दिन  बसपा, भाजपा सहित इन अभ्यर्थियों ने लिया फार्म

locationरीवाPublished: Nov 02, 2018 10:15:55 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

बसपा के पांच और भाजपा के एक प्रत्याशी ने लिया पर्चा, पूर्व विधायक सहित निर्दलीयों ने नामांकन के लिए कटवाई रसीद

MP Election: BSP, BJP, including these independents took the form

MP Election: BSP, BJP, including these independents took the form

रीवा. कलेक्ट्रेट में कड़ी सुरक्षा के बीच नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हुई। शुक्रवार को पहले दिन नामांकन का किसी भी विधानसभा का खाता नहीं खुला। कलेक्ट्रेट में पहले दिन पांच विधानसभा क्षेत्र के बसपा प्रत्याशियों ने पर्चा लिया है। जबकि भाजपा से घोषित एक प्रत्याशी पर्चा लेने पहुंचे थे। आठ विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारियों के अनुसार नामांकन नहीं आए हैं। पहले दिन 28 उम्मीदवारों ने नगद राशि जमा कर आवेदन प्राप्त किया है।
प्रस्तावक के साथ पर्चा लेने पहुंचे
कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित पुराने कलेक्ट्रेट भवन में सुबह 11 बजे सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने कक्ष में नामांकन के लिए तैयार हो गए। सबसे पहले विधानसभा सिरमौर के कक्ष में सुबह 11.15 बजे बसपा प्रत्याशी पूर्व विधायक रामगरीब कोल प्रस्तावक के साथ पर्चा लेने पहुंचे। इसी दौरान सेमरिया विधानसभा से बसपा प्रत्याशी पंकज ङ्क्षसह पटेल के चीफ इलेक्शन एजेंट ने पर्चा लिया। मनगवां विधायक शीला त्यागी के पति जेएल त्यागी पर्चा लेने पहुंचे थे। उधर, रीवा विधासनसभा से बसपा प्रत्याशी के रूप में मधुमास सोनी और मऊगंज विधानसभा से मृगेन्द्र सिंह ने पर्चा लिया है। मनगवां विधानसभा में भाजपा से पूर्व विधायक पंचू लाल और पत्नी पन्नाई बाई ने नामांकन फार्म लिया है। जबकि मऊगंज विधानसभा से पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी सवर्ण समाज पार्टी ने पर्चा लिया है।
भाजपा की लिस्ट घोषित होते ही पत्नी के साथ ढाई बजे पहुंचे कलेक्ट्रेट
भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों की लिस्ट घोषित होते ही दोपहर बाद ढाई बजे मनगवां विधानसभा से आवेदन लेने के लिए पंचू लाल प्रजापति कलेक्ट्रेट पहुंचे। मनगवां विधानसभा के रिटर्निंग आफीसर के कक्ष में पंचूलाल अपना और अपनी पत्नी पूर्व विधायक पन्ना बाई के साथ पहुंचे थे। पंचूलाल ने पत्नी के नाम से भी फार्म लिया है। पूर्व विधायक पंचूलाल ने पत्रिका से चर्चा में बताया कि टिकट की जानकारी पार्टी की ओर से देरशाम तक नहीं मिली है। कुछ समर्थकों ने फोन पर बधाई दी तो टिकट की जानकारी हुई। समर्थकों ने बताया कि आप का नाम टीवी पर आ रहा है। उस वक्त मै बैंक में खाता खुलवा रहा था। समर्थकों की सूचना के बाद सबसे पहले आवेदन लेने कलेक्ट्रेट पहुंचे थे।
कलेक्ट्रेट के सामने मार्ग पर वन-वे
कलेक्ट्रेट परिसर को सुरक्षा के मद्ेनजर चारों तरफ से बैरिकेटिंग कर घेर दिया गया है। अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए झिरिया से ही सडक़ को वन-वे कर दिया गया है। कलेक्ट्रेट के सामने वाली मुख्य सडक़ को सुबह 11 बजे तक तीन बजे तक वन-वे कर रखा था। आवेदन लेने वालों को झिरिया से ही पैदल कलेक्ट्रेट तक पहुंचना पड़ा। इस बीच सिविल लाइंस थाने की छोर वाली सडक़ पर दिनभर जाम की स्थित बनी रही।
बाउंड्री फांदकर कलेक्ट्रेट में हुए प्रवेश
कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन के पहले दिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के चलते कर्मचारी, अभ्यर्थी को ही प्रवेश दिया गया। सुबह नामांकन प्रक्रिया चालू होने के करीब दो घंटे बाद अधिवक्ता और मीडिया कर्मचारियों को भी प्रवेश दिया गया। इस बीच कुछ लोग कलेक्ट्रेट के पिछले हिस्से में गेट के बगल से बाउंड्री फांद कर कलेक्ट्रेट में प्रवेश हुए।
इन्होंने लिए फार्म
विधानसभा सिरमौर:
पूर्व विधायक रामगरीब कोल (बसपा)
राजेश तिवारी (सवर्ण समाज पार्टी)
शुभांस द्विवेदी (निर्दलीय)
आलिंद द्विवेदी (निर्दलीय)
ओंकार नाथ गौतम (निर्दलीय)
विधानसभा सेमरिया:
पकंज सिंह पटेल (बसपा)
अरुण प्रताप ङ्क्षसह (अपना दल एस)
बाबूलाल सेन (जनता कांग्रेस पाटी)
शौखी लाल तिवारी (सीपीआइएम)
राजेश यादव निर्दलीय
विधानसभा त्योंथर:
इन्द्रनाथ तिवारी (सवर्ण समाज पार्टी)
योगेन्द्र तिवारी (अधिकार पार्टी)
विधानसभा मऊगंज:
मृगेन्द्र सिंह (बसपा)
लक्ष्मण तिवारी (सवर्ण समाज पार्टी)
विश्वनाथ द्विवेदी (निर्दलीय)
हीरालाल यादव (निर्दलीय)
विधानसभा मनगवां:
शीला त्यागी (बसपा)
पंचू प्रजापति (भाजपा)
पन्ना बाई प्रजापति (पूर्व विधायक)
महेन्द्र दाहिया (सर्वण समाज पार्टी)
बाबूलाल (निर्दलीय)
विधानसभा देवतालाब:
राजेश नापिक (जनता कांग्रेस पार्टी)
डॉ. संदीप पटेल (निर्दलीय )
रामयज्ञ सोंधिया (निर्दलीय)
विधानसभा रीवा:
मधुमास सोनी (बसपा)
देवेन्द्र शुक्ला (सवर्ण समाज पार्टी)
रंजन गुप्ता (निर्दलीय)
उमा पत्नी ओंम प्रकाश (निर्दलीय)
शुभांसू द्विवेदी (पीपी)
विधानसभा गुढ़:
बालेन्द्र शुक्ल (आम आदमी पार्टी)
जितेन्द्र मिश्र (सवर्ण समाज पार्टी)
कपिध्वज सिंह (निर्दलीय)
धिरेन्द्र (भारती शक्ति चेतना पार्टी)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो