scriptमतगणना स्थल पर अनाधिकृत लोगों को नहीं मिलेगा प्रवेश, चप्पे-चप्पे पर तैनत रहेगा एक हजार पुलिस बल | Mp election results | Patrika News

मतगणना स्थल पर अनाधिकृत लोगों को नहीं मिलेगा प्रवेश, चप्पे-चप्पे पर तैनत रहेगा एक हजार पुलिस बल

locationरीवाPublished: Dec 10, 2018 08:54:57 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

एसपी ने फोर्स को किया ब्रीफ, एसपी ने उपद्रव करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई के दिये निर्देश

Mp election results

Mp election results

रीवा. विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर पुलिस विभाग ने सुरक्षा के चाकचौबंध इंतजाम किए है। पूरे मतगणना स्थल पर पुलिस का पहरा रहेगा और अनाधिकृत रूप से किसी व्यक्ति को ग्राऊंड अंदर तक पैर रखने की अनुमति नहीं होगी। जानकारी के अनुसार मंगलवार को इंजीनियरिंग कालेज में ईव्हीएम से प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। मतगणना को लेकर पुलिस विभाग ने सोमवार को सुरक्षा इंतजामों को अंतिम रूप दिया है। मतगणना स्थल को लेकर स्टेडियम तिराहा से पालटेक्निक कॉलेज तक का स्थान नो मैंस व नो व्हीकल जोन निर्धारित किया गया है। स्टेडियम तिराह से सिर्फ एम्बुलेंस, फायरबिग्रेड व प्रेक्षकों के वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा। स्टेडियम तिराहा में पुलिस चेकिंग करेगी और जिनके पास अधिकृत पत्र होगा उनको ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा। यहां से वे पैदल प्रत्याशी, ऐजेन्ट व अधिकारी मतगणना कक्ष के लिए जाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था तीन चरणों में लगाई गई है। स्टेडियम तिराहा व इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश द्वार पर जिला पुलिस बल व्यवस्था संभालेगी। अच्छी तरह चेकिंग के बाद ही लोगों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद मतगणना स्थल पर दूसरे चरण में एसएएफ की कंपनी व्यवस्था संभालेगी जो पुन: लोगों के परिचय पत्र चेक करेगी। वहां चेकिंग के बाद ही उनको इंजीनियरिंग कॉलेज के अंदर प्रवेश मिलेगा। तीसरे चरण में मतगणना कक्ष में सुरक्षा व्यवस्था की कमान सीआईएसएफ ने संभाल रखी है। सीएससआईएफ की कंपनी यहां पुन: चेकिंग के बाद प्रत्याशियों व अभिकर्ताओं को अंदर प्रवेश देगी। मतगणना कक्ष के आसपास एसएफ व जिला पुलिस बल के लोगों को जाने की अनुमति नहीं होगी। स्टेडियम तिराहा के समीप ही वाहनों को रोक दिया जाएगा। मॉडल स्कूल में वाहन पार्किंग निर्धारित की गई है जहां सभी प्रत्याशियों व अधिकारियों के वाहन खड़े होंगे। पुलिस व प्रशासन के सभी अधिकारियों को स्टेडियम तिराहा से पैदल जाना पड़ेगा।
बिना मोबाइल ड्यूटी करेंगे अधिकारी, वायरलेस सेट से होगा संपर्क
मतगणना ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बिना मोबाइल के काम करना होगा। मतगणना स्थल में सिर्फ मीडियाकर्मियों को एक निर्धारित स्थान तक ही मोबाइल उपयोग की अनुमति होगी। इसके अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। पुलिस अधिकारी वायसलेस सेट के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान करेंगे।
एक हजार का बल करेगा सुरक्षा, एसपी ने किया ब्रीफ
मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक हजार का बल तैनात किया जाएगा। इसमें एएसपी 3, डीएसपी 7, टीआई 22 सहित उपनिरीक्षक, एएसआई, प्रधान आरक्षक व आरक्षक शामिल हंै। पूरे जिले का बल सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया जाएगा। अनुभाग में एक थाना प्रभारी को छोड़कर सभी की ड्यूटी मतगणना स्थल पर रहेगी। इसके अतिरिक्त शहर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 12 मोबाइल पार्टियां घूमेंगी जो शहर में संदिग्धों पर नजर रखेंगी। इसके साथ ही शहर के अलग-अलग स्थानों में आकस्मिक चेकिंग कराई जाएगी। मंगलवार को एसपी ने सभी फोर्स को ब्रीफ किया।
150 कैमरे मतगणना स्थल का करेंगे पहरा
मतगणना में पारदर्शिता व सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 150 कैमरे लगवाए गए है। इंजीनियरिंग कॉलेज के हर एक जगह को सीसी टीवी कैमरे में कैद किया गया है और हर जगह की रिकार्डिंग कंट्रोल रूम में बैठकर पुलिस देखेगी। इसके अतिरिक्त सभी गेटों में कैमरे उपलब्ध करवाए गए हंै जो वीडियोग्राफी भी करेंगे। मतगणना कक्ष के अंदर भी वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। शहर में भी लगे सीसी टीवी कैमरों से अलग-अलग हिस्सों में नजर रखगी जाएगी।
हर जगह पुलिस बल तैनात रहेगा
सुशांत सक्सेना, एसपी रीवा ने बताया कि सुरक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बिना अधिकृत पास के किसी को भी अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कॉलेज परिसर में हर जगह पुलिस बल तैनात रहेगा। जो भी उपद्रव करने का प्रयास करेगा उसे तत्काल गिरफ्तार किया जायेगा। लगभग एक हजार का बल सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो