script

अच्छी खबर : ‘नया सवेरा’ लेकर आ रही सरकार, यहां जानिए इसका लाभ लेने कौन हैं पात्र

locationरीवाPublished: Jun 16, 2019 08:09:40 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– जन कल्याण पोर्टल पर फिर से होगा सत्यापन, कियोस्क सेंटरों को पंजीयन का अधिकार- नगर निगम के पास शासन की आई नई गाइडलाइन

rewa

Mp government, coming out with the ‘New Savera’


रीवा। पूर्व की सरकार ने प्रदेश में संबल योजना लागू की थी, जिसे लेकर काफी अधिक प्रचार-प्रसार भी किया गया था लेकिन नई सरकार आते ही इस पर संदेह जारी किया गया और पोर्टल बंद कर दिया गया था। अब छह महीने के बाद इस योजना से जुड़े हितग्राहियों को फिर से योजनाओं का लाभ देने की तैयारी की जा रही है। संबल की जगह इसका नाम बदल कर जनकल्याण नया सवेरा किया गया है।
शासन की ओर से नई व्यवस्था लागू करने संबंधी गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इसमें पूर्व से पंजीकृत हितग्राहियों को भी नए सिरे से पंजीयन का प्रमाण पत्र हासिल करना होगा, इसके लिए आनलाइन सत्यापन कराया जाएगा। असंगठित श्रमिकों का चिन्हांकन भी करने के लिए कहा गया है। जनकल्याण पोर्टल पर ही इसका पंजीयन किया जाएगा। इसके लिए सेवा प्रदाता के रूप में लोक सेवा केन्द्र, कामन सर्विस सेंटर, एमपी आनलाइन के अधिकृत प्रतिनिधियों को अधिकार दिया गया है कि वे पंजीयन और सत्यापन की कार्रवाई कर सकेंगे।

– आयुष्मान योजना में भी काम करेगा नया सवेरा का कार्ड
संबल योजना के बाद आयुष्मान योजना लागू की गई थी, इसलिए पूर्व के कार्ड से योजना का लाभ लेने में तकनीकी कठिनाइयां आ रही थी। नई गाइडलाइन के अनुसार इ-केवायसी में आधार कार्ड, मोबाइल नंबर से सत्यापन किया जाएगा। हितग्राहियों को संबल योजना का कार्ड जमा करना होगा।

– 15 सितंबर के पहले पूरी करनी होगी प्रक्रिया
नया सवेरा का कार्ड पंजीयन कराने संबंधी जो निर्देश आए हैं, उसमें कहा गया है कि 15 सितंबर के पहले सभी हितग्राहियों को कार्ड जारी किए जाएंगे। पोर्टल किस तारीख से पंजीयन के लिए खुलेगा, इसका निर्देश अभी नहीं दिया गया है। कलेक्टर के पास भी एक पत्र आया है, जिसमें कहा गया है कि हर सप्ताह नगरीय एवं ग्रामीण निकायों के कार्यों की समीक्षा करेंगे।

– शहर में संबल योजना का हाल
– कुल पंजीयन- 48117
– पंजीयन के लिए लंबित आवेदन-978
– लाभांवित संबल परिवार-20872
– कुल लाभार्थी- 8073 सदस्य(1.38 करोड़ रुपए)
– संबल सहयोगी सदस्य-204
– अंत्येष्टि सहायता- 70 लोगों को(40 हजार)
– अनुग्रह सहायता-52 को 1.04 करोड़
– प्रसव पूर्व जांच प्रोत्साहन- 70 को 20 हजार
– संस्थागत प्रसव प्रोत्साहन- 78 को 90 हजार

ट्रेंडिंग वीडियो