scriptकॅरियर गाइडेंस : हौसला रखिए आपके कॅरियर में बाधा नहीं बनेंगे कम अंक, इस विभाग में मिलेगा रोजगार | MP government is committed to connect the youth with employment | Patrika News

कॅरियर गाइडेंस : हौसला रखिए आपके कॅरियर में बाधा नहीं बनेंगे कम अंक, इस विभाग में मिलेगा रोजगार

locationरीवाPublished: Jun 23, 2019 01:59:14 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

शहर के कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में कॅरियर गाइडेंस कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि संभागायुक्त ने कहा…

MP government is committed to connect the youth with employment

MP government is committed to connect the youth with employment

MP government is committed to connect the youth with employment
rajesh patel IMAGE CREDIT: patrika
 रीवा. पर्यटन एवं आतिथ्य सत्कार के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले 12वीं कक्षा पास विद्यार्थियों के लिए कॅरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार रहे। इस दौरान उन्होंने कहा, 12वीं में जिनके अंक कम आए हैं ऐसे छात्र-छात्राओं के सामने अपने कैरियर को चुनने की बड़ी चुनौती होती है। लेकिन जुनून, जज्बा एवं हौंसला होने से प्राप्तांक आपके कॅरियर का निर्धारण करने में बाधा नहीं बनेंगे। आपका आत्मविश्वास ही कैरियर का निर्धारण करेगा।
प्राप्तांक आपके कॅरियर का सही मूल्यांकन नहीं
मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से स्थानीय कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में संभागायुक्त ने कहा, प्राप्तांक आपके कॅरियर का सही मूल्यांकन नहीं है। ग्रामीण एवं शहरी परिवेश में पढऩे वाले छात्रों की मनोस्थिति में अलग-अलग प्रभाव होते हैं। मध्यप्रदेश शासन प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए कृत संकल्पित है। अपने आपको प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना बड़ी चुनौती होती है। जो लोग सफलता पाने के लिए आगे बढ़ते हैं उन्हें ही सफलता मिलती है। हौसला रखकर ही सफलता प्राप्त की जा सकती है। संभागायुक्त ने कहा कि पर्यटन के मानचित्र में हमारी अनोखी उपस्थिति दर्ज हो गई है।
12वीं के छात्रों को बताए रोजगार के तरीके
संचालक मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड गगन सक्सेना ने विद्यार्थी को कॅरियर चुनने की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में प्राचार्य फूड क्राप्ट इंस्टीट्यूट रीवा मुंडे बी सुंदर राव ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया। जिला शिक्षा अधिकारी रामनरेश पटेल ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण राजेन्द्र जाटव सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी, विभिन्न संस्थाओं के विद्यार्थी एवं अभिभावक, शिक्षकगण तथा मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग के विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
प्रचार-प्रसार के अभाव में कम पहुंचे छात्र
सरकार की इस योजना के तहत फील्ड में प्रचार-प्रसार नहीं किया गया। जिससे कार्यक्रम में छात्रों की संख्या कम रही। इसके अलावा कार्यक्रम में अव्यवस्था के चलते छात्रों को परेशानी हुई। कई छात्रों ने बताया कि कृष्णा राजकपूर ऑडोटोरिय में आयोजित कार्यक्रम के दौररान कई अव्ययवस्थाएं रहीं। अधिकारियों के आने के बाद व्यवस्थित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो