scriptMPPSC : परीक्षा में 1109 अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, जानिए क्यों | MPPSC: 1109 candidates left the exam in the exam | Patrika News

MPPSC : परीक्षा में 1109 अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, जानिए क्यों

locationरीवाPublished: Jan 13, 2020 12:37:49 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2019 की लोक सेवा आयोग तथा वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई। शहर में 23 परीक्षा केन्द्रों में 10748 परीक्षार्थियों में से 9663 अभ्यर्थी पहली पॉली में शामिल हुए

Madhya Pradesh Public Service Commission,Madhya Pradesh Public Service Commission

Madhya Pradesh Public Service Commission,Madhya Pradesh Public Service Commission

रीवा. एमपीपीएससी परीक्षा रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण रही। पहली पॉली की परीक्षा में 1044 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पॉली में पेपर अच्छा नहीं होने पर 48 अभ्यर्थी ने दूसरी पॉली की परीक्षा छोड़ दी। दोनों पॉली को मिला 1109 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। सुबह कड़ाके की ठंड के बीच केन्द्र पर पहुंची परीक्षार्थियों की गहन चेकिंग की गई। प्रवेश के दौरान गेट पर अभ्यर्थियों की लंबी कतार लगी रही।
23 परीक्षा केन्द्रों पर 1693 अभ्यर्थियों ने दिया परीक्षा
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2019 की लोक सेवा आयोग तथा वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई। शहर में 23 परीक्षा केन्द्रों में 10748 परीक्षार्थियों में से 9663 अभ्यर्थी पहली पॉली में शामिल हुए। दूसरी पॉली को मिलाकर 1109 अभ्यथियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा में पहली पॉली के प्रश्नों ने परीक्षाथियों के माथे पर बल दिया। पहली पॉली की अपेक्षा दूसरी पॉली की परीक्षा में अभ्यर्थियों को परीशान नहीं हुई। परीक्षा में पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या भी कम नहीं रही। कई केन्द्रों पर चालीस साठ का रेशियो देखने को मिला।
शांति पूर्वक आयोजित की गई परीक्षा
कई केन्द्रों पर परीक्षार्थी देर से पहुंचे। कड़ी सुरक्षा के बीच सभी केन्द्रों में परीक्षा शांति पूर्वक आयोजित की गई। पर्यवेक्षक महेन्द्र सिंह भिलाला ने रीवा जिले में शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय, शासकीय कन्या महाविद्यालय, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक तथा शासकीय मार्तण्ड उमावि क्रमांक तीन में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। पर्यवेक्षक ने सतना जिले में शासकीय महाविद्यालय गहिरा नाला सतना, रामाखेड़ा कालेज तथा सीएम, स्कूल में बनाए परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने केन्द्रों का लिया जायजा
कलेक्टर बसंत कुर्रे ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक तथा शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा केन्द्रों में शांति पूर्वक परीक्षा आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एडीएम इला तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल तथा केन्द्राध्यक्ष उपस्थित रहे।

कोषालय में देररात तक सीट जमा करने जद्दो करते रहे कर्मचारी
परीक्षा खत्म होने के बाद केन्द्र प्रभारी और नोडल अधिकारी देरशाम तक कोषालय में अनंसरशीट जमा करने के लिए जद्दो जहदत करते रहे। कोषायलय में दस्तावेज जमा कराने में कर्मचारियों का पसीना छूट गया। इसी तरह सुबह प्रश्न पत्रों के वितरण के लिए परीक्षा चालू होने से एक घंटे पहले वितरण किया गया। सभी केन्द्रों पर एक घंटे पहले प्रश्न पत्र पहुंचाया गया।
Madhya Pradesh Public Service Commission
patrika IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो