scriptनाबार्ड ने रीवा के लिए बनाई 2500 करोड़ की योजना, आप भी ले सकते हैं योजना का लाभ | NABARD, National Rural Agricultural Development Bank | Patrika News

नाबार्ड ने रीवा के लिए बनाई 2500 करोड़ की योजना, आप भी ले सकते हैं योजना का लाभ

locationरीवाPublished: Dec 22, 2018 01:23:25 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में नाबार्ड की ओर से तैयार की गई ऋण योजना पुस्तिका का अपर कलेक्टर ने किया विमोचन

NABARD, National Rural Agricultural Development Bank

NABARD, National Rural Agricultural Development Bank

रीवा. सबकुछ योजना के तहत हुआ तो जिले में खेती के साथ ही पशुडेयरी सहित कृषि आधारित 2500 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं का लाभ किसानों को मिलेगा। राष्ट्रीय ग्रामीण कृषि विकास बैंक नाबार्ड ने रीवा जिले के लिए 2538.25 करोड़ की संभावयुक्त ऋण योजना तैयार की है।
कलेक्ट्रेट में ऋण पुस्तक का हुआ विमोचन
जिले की बहुसंख्यक आबादी खेती द्वारा अपनी आजीविका जुटाती है। खेती के साथ-साथ पशुपालन तथा डेयरी उद्योग की भी जिले में अपार संभावनाएं हैं। इसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण कृषि विकास बैंक नाबार्ड ने रीवा जिले के लिए 2538.25 करोड़ रुनए की संभावयुक्त ऋण योजना तैयार की है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान अपर कलेक्टर इला तिवारी ने संभावयुक्त ऋण योजना की पुस्तिका का विमोचन किया।
कृषि और डेयरी विकास के लिए रोजगार के अवसर
विमोचन अवसर पर अपर कलेक्टर ने कहा, जिले में कृषि तथा डेयरी के विकास की अपार संभावनाएं हैं। विभिन्न क्षेत्रों में निवेश बढऩे पर रोजगार के अवसर बढेंगे। बैंकर्स तथा विकास विभाग से जुड़े अधिकारी तैयार कार्ययोजना के अनुसार समस्त कार्रवाई सुनिश्चित करें।
उद्योग के लिए २६६ करोड़ की प्राथमिकता
बैठक में नाबार्ड के प्रतिनिधि सुनील ढेकले ने रीवा जिले की ऋण संभाव्य योजना की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के लिए कुल 2538.25 करोड़ रुपए की संभावयुक्त ऋण योजना वर्ष 2019-20 के लिए तैयार की गई है। इसमें कृषि क्षेत्र के लिए 1864.25 करोड़, उद्योग क्षेत्र के लिए 266.58 करोड़ तथा प्राथमिकता क्षेत्र के अन्य कार्यों के लिए 407.4 करोड़ रुपए की संभावना का आकलन किया गया है। यह कार्य योजना रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार तैयार की गई है।
आर्थिक विकास के प्रावधान
रीवा जिले की भौगोलिक स्थिति तथा प्राकृतिक संपदाओं के आधार पर इसमें आर्थिक विकास के प्रावधान किए गए हैं। बैठक में रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि सुनील निगम, अग्रणी बैंक प्रबंधक रश्मेन्द्र सक्सेना, मध्यांचल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक, विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो