scriptये क्या, मेयर के निर्णय का भाजपा के ही पार्षदों ने किया विरोध, कांग्रेसी रहे साथ, जानिए पूरा मामला | nagar nigam Meyer in council rewa, BJP and Congress parshad | Patrika News

ये क्या, मेयर के निर्णय का भाजपा के ही पार्षदों ने किया विरोध, कांग्रेसी रहे साथ, जानिए पूरा मामला

locationरीवाPublished: Feb 09, 2019 01:31:12 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

 
– परिषद की बैठक में मनमानी निर्णय पर जांच की उठाई गई मांग- नर्सिंगहोम से स्वच्छता का यूजर चार्ज घटाने का कई पार्षदों ने किया विरोध

rewa

nagar nigam Meyer in council rewa, BJP and Congress parshad

रीवा। नगर निगम परिषद की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई, बड़ी मशक्कत के बाद तीन एजेंडों को पास किया गया लेकिन अध्यक्ष की अनुमति से शहर के सीमा विस्तार के लिए लाया गया एजेंडा तकनीकी पेंच में उलझ गया। परिषद की बैठक से कुछ समय पहले ही मेयर इन काउंसिल की बैठक हुई जिसमें शहर के सीमा विस्तार की स्वीकृति दी गई और इसे उसी दिन ही पूर्व से आयोजित की गई बैठक में रखे जाने के लिए भेजा गया।
परिषद अध्यक्ष सतीश सोनी की अनुमति से जैसे ही प्रस्ताव रखा गया, भाजपा के ही पार्षदों ने विरोध शुरू कर दिया और कई बैठक छोड़कर बाहर चले गए। भाजपा पार्षद दल के सचेतक प्रकाश सोनी ने कहा कि एमआइसी ने गलत निर्णय लिया है। महीने भर पहले शासन का आदेश आया था तो अधिकारियों ने अब तक क्यों पेश नहीं किया, यहां पर एमआइसी के निर्णय के हम खिलाफ हैं। भाजपा के जो पार्षद एमआइसी के सदस्य हैं, उन्हीं की अनुमति से कुछ घंटे पहले ही यह प्रस्ताव पास किया गया था। परिषद में आते ही वह भी विरोध में आ गए। वहीं कांग्रेस के पार्षदों ने इस पर सहमति जताई।
इस बीच अध्यक्ष ने प्रस्ताव के पक्ष में पार्षदों से हस्ताक्षर कराने के लिए कहा, जिस पर महज ११ ने ही हस्ताक्षर किए। इस पर निगम आयुक्त सभाजीत यादव ने कहा कि एमआइसी सदस्यों ने ही पास किया है तो उनकी सहमति मानी जाएगी। कई बार बैठक स्थगित करने के बाद भी इस पर सहमति नहीं बनी। अध्यक्ष दोबारा पेश करने की बात कर रहे थे और कांग्रेस के सदस्य सर्वसम्मति से पास कराने की बात कर रहे थे। इसी बीच अध्यक्ष ने बैठक समाप्त करने की घोषणा कर दी। शहर के सीमा विस्तार के लिए बीते महीने ही शासन का आदेश आया है। जिस पर १० फरवरी को नोटिफिकेशन करना है। आयुक्त ने कहा है कि नियम देखने के बाद वह आगे का निर्णय लेंगे।
मार्तण्ड सिंह की प्रतिमा निगम क्षेत्र के बाहर कैसे लगाएंगे
महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव की प्रतिमा लगाए जाने का मामला शहर की राजनीति का बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। इसकी मांग लगातार होने के बावजूद चुनावों के ऐनवक्त पहले तैयारी प्रारंभ की जाती है। बाद में तकनीकी खामियां बताकर रोका जाता है। विधानसभा चुनाव के पहले परिषद द्वारा पास किए गए मामले को फिर लाया गया, जिसमें कहा गया कि चोरहटा बायपास के नजदीक प्रतिमा लगाई जाएगी। इस पर कांग्रेस पार्षद गोविंद शुक्ला ने सवाल उठाया कि नगर निगम को काम करने का अधिकार अपने क्षेत्र में है। ग्रामीण इलाके में कैसे प्रतिमा लगाई जाएगी।
उक्त भूमि पर राष्ट्रीय राजमार्ग आपत्ति दर्ज करा सकता है। रामप्रकाश तिवारी ने कहा कि वे रीवा रियासत के महाराजा थे, उन्हें लोग अन्नदाता कहते थे, ऐसे सख्श की प्रतिमा के साथ राजनीति कब तक की जाएगी। अजय मिश्रा, सज्जन पटेल, विनोद शर्मा, मो. अकरम, नम्रता सिंह, दशमतिया, रमाकांत पाण्डेय आदि ने शहर के बीच प्रतिमा लगाने की मांग करते हुए कहा कि अन्य जिन महापुरुषों की प्रतिमा प्रस्तावित है सबके लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएं।
ठेकेदारों के लिए शर्तें जोड़ी जाएं
रानीतालाब संरक्षण योजना के लिए ठेका की निविदा स्वीकृति का प्रस्ताव भी रखा गया, जिस पर कई सदस्यों ने कहा कि मनमानी रूप से संचालन होता है, वहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही अभद्रता की जाती है। इसलिए तय किया जाए कि ठेकेदार क्या सुविधाएं वहां पर देगा। इसके लिए वह सूचना बोर्ड भी लगाए। साथ ही मछली मारने पर प्रतिबंध लगे और लोगों के लिए और सुविधाएं बढ़ाई जाएं। इसके अलावा बाजार बैठकी एवं शहर के अन्य स्थानों पर वाहन पार्किंग ठेका प्रीमियम का प्रस्ताव भी रखा गया। इस पर सदस्यों की मांग पर अध्यक्ष ने कहा है कि पांच सदस्यीय समिति गठित की जाएगी जो सुझाव देगी कि क्या शर्तें और जोड़ी जाएं इसके बाद ही अनुमति दी जाएगी।
नर्सिंगहोम का उपभोक्ता प्रभार घटाने पर एक राय नहीं
शहर के नर्सिंगहोम से लिए जाने वाले ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए उपभोक्ता प्रभार को घटाने के प्रस्ताव पर पार्षदों में एक राय नहीं बनी। कुछ भाजपा पार्षदों के साथ ही कांग्रेस के पार्षद भी चाह रहे थे कि ३ हजार रुपए से घटाकर उपभोक्ता प्रभार ५०० रुपए किया जाए। वहीं अधिकांश पार्षदों ने विरोध जताया और कहा कि आम लोगों से मनमानी फीस नर्सिंग होम वसूल रहे हैं। ऐसे में निगम की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ३ हजार से बढ़ाकर इसे पांच हजार रुपए किया जाए। पार्षदों में विरोधाभाष की स्थिति को देखते हुए कहा गया है कि नर्सिंगहोम से निकलने वाले कचरे की मात्रा के हिसाब से उपभोक्ता प्रभार तय किया जाए। अब अगली बैठक में यह प्रस्ताव फिर लाया जाएगा।
आयुक्त के विरोध के बाद भी दो प्रस्ताव पास
नगर निगम के आयुक्त सभाजीत यादव ने कहा कि एक दिन पहले वह रीवा आए हैं, एजेंडे पहले से तय थे, इसलिए इनमें आई आपत्तियों के बारे में जानकारी नहीं थी। इसलिए उन्होंने महाराजा मार्तण्ड सिंह की प्रतिमा, रानीतालाब संरक्षण का ठेका और नर्सिंगहोम के उपभोक्ता प्रभार के एजेंडे को दोबारा प्रस्तुत करने के लिए कहा। इस बीच प्रतिमा लगाने और रानीतालाब के एजेंडे को अध्यक्ष ने पास किए जाने की घोषणा कर दी।
फर्श पर बैठी पार्षद को गुलदस्ता देकर आयुक्त ने किया अनुरोध
बैठक व्यवस्था से नाराज वार्ड १३ की पार्षद नम्रता सिंह लगातार कई बैठकों से फर्श पर ही बैठती आ रही हैं। नवागत आयुक्त ने जानकारी लेने के बाद फूलों का गुलदस्ता देकर अनुरोध किया कि उनकी सभी मांगों को पूरा किया जाएगा, वह कुर्सी पर जाकर बैठें। उस दौरान तो पार्षद ने बात मान ली लेकिन कुछ देर के बाद वह दूसरे मुद्दे को लेकर आसंदी के सामने फिर फर्श पर बैठ गई।
पहले पुराने शहर का हो विस्तार
कांग्रेस के पार्षद विनोद शर्मा ने कहा कि शहर की जो वर्तमान स्थिति है, उससे यह स्पष्ट है कि अभी भी कई वार्ड ऐसे हैं जहां पर विकास कार्य नहीं हुए हैं। गांवों जैसा हाल है। पहले उन वार्डों में विकास कार्य कराए जाएं इसके बाद ही नए गांवों को शामिल किया जाए। भाजपा के भी कई पार्षदों ने इसी तरह की मांग उठाई।

शहर की सीमा वृद्धि होने से निगम का राजस्व बढ़ेगा। लोगों का प्रतिनिधित्व भी बढ़ेगा। भाजपा एवं उनसे जुड़े लोगों ने शहर से सटे गांवों में व्यवसायिक कारोबार जमा रखा है। उनसे टैक्स लिया जाएगा, इसलिए वह नहीं चाहते की शहर का विस्तार हो। मार्तण्ड सिंह की प्रतिमा स्थापना केवल हर बार दिखावटी होती है।
अजय मिश्रा बाबा, नेता विपक्ष

एमआइसी के सामने जो प्रस्ताव आया था, उसे परिषद में इसीलिए भेजा गया था कि वहां सदस्यों की राय समझी जाए। कुछ लोग शहर के सीमा विस्तार के पक्ष में हैं तो कुछ पहले वर्तमान वार्डों को विकसित करने की बात कर रहे हैं। परिषद में सामूहिक निर्णय होता है।
ममता गुप्ता, महापौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो