सैर-सपाटा के साथ मिल रही ओपेन जिम की फ्री सुविधा, आड़े आ रही ये अव्यवस्था

चंद दिनों में ठप होने को है ओपेन जिम...

By: Ajeet shukla

Published: 16 May 2018, 02:11 PM IST

रीवा। कॉलेज चौराहे के पास सर्किट हाउस रोड पर खुले ओपेन जिम को अभी दो महीने भी नहीं बीते हैं। लेकिन मशीनों के कल पुर्जे ढीले होने लगे हैं। रखरखाव के अभाव व जबरदस्त प्रयोग के चलते कई मशीने ठप गई हो गई हैं। जल्द ही मशीनों को दुरुस्त नहीं किया गया तो ओपेन जिम कुछ ही दिनों में केवल देखने मात्र के लिए बाकी रह जाएगी।

जिम को लेकर लोगों में है जबरदस्त उत्साह
मॉर्निंग व इवनिंग वॉक पर आने वाले लोगों के लिए शारीरिक व्यायाम के लिए सर्किट हाउस रोड पर नगर निगम की ओर से करीब डेढ़ महीने पहले ओपेन जिम शुरू की गई। जिम खुलने के बाद लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। लोग अभ्यास के लिए वहां पहुंचने भी लगे। लेकिन केयर टेकर के अभाव में ओपेन जिम अब खस्ताहाल होने लगी है। करीब चार मशीनों में कलपुर्जे या तो निकल गए हैं या फिर ढीले पड़ गए हैं। नतीजा लोगों के लिए उनका उपयोग करना संभव नहीं हो पा रहा है।

केयर टेकर के तैनाती की जरूरत
मशीनों के खराब होने के पीछे कारण उनका दुरुपयोग है। दरअसल कई लोग मशीनों का गलत ढंग से उपयोग करते हैं। जिम संचालकों की भी ओपेन जिम पर टेढ़ी नजर है। क्योंकि ओपेन जिम खुलने से कई जिम में ग्राहकों की संख्या कम हो गई है। माना जा रहा है कि कई मशीनों के नट बोल्ट जानबूझ कर निकाल लिए गए हैं।

वॉकिंग प्लेस का भी गलत इस्तेमाल
पार्क में कोई रोकटोक नहीं होने के चलते मार्निंग वॉक में लोग अपने साथ डॉगी लेकर आते हैं और वहां पार्क में छोड़ देते हैं। जिससे लोगों के लिए वहां न केवल टहलना असहज हो जाता है। बल्कि पालतू जानवर वहां गंदगी भी कर देते हैं। हर रोज टहलने के लिए आने वाले लोग इस पर भी प्रतिबंध लगाने की जरूरत समझ रहे हैं।

वर्जन -
शहर में अब टहलने के लिए कोई स्थान नहीं बचा है। इंजीनियरिंग कॉलेज हो या फिर आईटीआई परिसर हो। टहलने वालों के लिए प्रतिबंधित होता रहा है। टहलने व ओपेन जिम में कसरत के लिए एक जगह यहां सर्किंट हाउस रोड के फुटपाथ के बगल में बनाया गया। लेकिन रखरखाव व रोकटोक के अभाव में लोग गलत ढंग मशीनों का प्रयोग और गंदगी कर रहे हैं। इस पर रोक लगनी चाहिए।
विशाल जैन, वरिष्ठ नागरिक।

कसरत के लिए ओपेन जिम की व्यवस्था शहर में अनोखी पहल है। लेकिन लोगों को यह हजम नहीं हो रहा है। रखरखाव व रोकटोक के अभाव में मशीने अभी से ठप पडऩे लगी है। लोग मशीनों का दुरुपयोग न करें, इसके लिए केयर टेकर तैनात किया जाना चाहिए। साथ ही मशीनों की समय-समय पर चेकिंग व मरम्मत होना चाहिए। तभी मशीने लंबे समय तक चलेंगी।
वीरेंद्र सोनी, वरिष्ठ नागरिक।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned