scriptफीता लेकर बिल्डिंग की नापजोख करने निकला अमला, कमियां पाई गई तो भवन कर देंगे सील, जानिए किन भवनों पर पड़ेगा असर | nagar nigam rewa, taxation in building of city | Patrika News

फीता लेकर बिल्डिंग की नापजोख करने निकला अमला, कमियां पाई गई तो भवन कर देंगे सील, जानिए किन भवनों पर पड़ेगा असर

locationरीवाPublished: Feb 13, 2019 12:10:28 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– आज राशि जमा नहीं की तो होटल कर दिया जाएगा सील
 

rewa

nagar nigam rewa, taxation in building of city

रीवा। टैक्स जमा कराने के लिए नगर निगम की तल्खी तेज हो गई है। उन सभी बड़े बकायादारों पर कार्रवाई प्रारंभ की गई है जो लंबे समय से निगम का टैक्स नहीं दे रहे थे। साथ ही उनकी जांच भी शुरू की गई है, जो निर्माण तो अधिक क्षेत्र में कराए हुए हैं और टैक्स कम हिस्से का दे रहे हैं।
इस पर संपत्ति अधिकारी अरुण मिश्रा टीम लेकर खन्ना चौराहे के पास स्थित रामा होटल में पहुंचे। जहां पर पूरे भवन की नए सिरे से नापजोख की गई है। नाप के दौरान जो एरिया पाया गया है, उसके अनुसार संपत्तिकर अधिरोपित किया गया है। होटल संचालक ने एक दिन की मोहलत मांगी है, जिस पर कहा गया है कि यदि १३ फरवरी को सायं तक राशि जमा नहीं की तो होटल सील कर दिया जाएगा। लंबे समय के बाद निगम की ओर से इस तरह की कार्रवाई प्रारंभ की गई है।
कुछ साल पहले भी यही प्रक्रिया अपनाई गई थी, जिसके चलते निगम को बड़े राजस्व का फायदा हुआ था। सभी बकायादार कार्यालय पहुंचकर राशि जमा करने लगे थे। इसके बाद से निगम आयुक्त की उदासीनता के चलते कार्रवाई ठप सी हो गई। पूर्व में रहे आयुक्त ने कई बार कार्रवाई करने गई टीम को राजनीतिक दबाव के चलते बीच में ही वापस बुला लिया।
इस वजह से कर्मचारियों का भी मनोबल गिरा था। नए आयुक्त के आते ही पुरानी गतिविधियां तेज हो गई हैं, माना जा रहा है कि यही प्रक्रिया रही तो राजस्व की वसूली तेज होगी।

पेट्रोलपंप और बारातघरों पर भी कार्रवाई की तैयारी
नगर निगम के आयुक्त सभाजीत यादव ने टैक्स वसूली के लिए संपत्ति अधिकारी को फ्री हैंड किया है और कहा है कि जो भी बड़े बकाएदार हों सब पर कार्रवाई की जाए। शहर के अन्य बड़े होटल, शापिंग मॉल, बारात घर, नर्सिंग होम, पेट्रोल पंप, निजी स्कूल, प्राइवेट हास्टल आदि की नाप जोख नए सिरे से की जाएगी और उसी के अनुसार कर अधिरोपित होगा। पूर्व की बकाया राशि नहीं देने पर भी कुर्की करने की तैयारी की गई है। बताया जा रहा है कि फरवरी महीने के अंत तक करीब सैकड़ा भर से अधिक कुर्की की कार्रवाई करने का टारगेट अधिकारियों को दिया गया है।
जलकर भी साथ में वसूला जाएगा
अभी तक संपत्तिकर एवं जलकर वसूली के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। नए आयुक्त ने दोनों टैक्सों को एक साथ वसूली करने के लिए कहा है। संपत्ति अधिकारी के अधीन ही यह कार्य भी सौंपा गया है। अब तक पीएचई सेक्शन का अमला वसूली कर रहा था। एक निजी कंपनी का भी सहारा निगम ने लिया था। अब संपत्तिकर शाखा के कर्मचारी ही जलकर की भी वसूली करेंगे।

व्यवसायिक कारोबार करने वाले समय पर टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं, साथ ही भवन के कम एरिया का टैक्स दे रहे हैं। इसलिए नए सिरे से नापजोख की जा रही है और उसी के अनुसार टैक्स अधिरोपित होगा। आयुक्त का निर्देश है कि बारातघर, होटल, पेट्रोलपंप सहित अन्य व्यवसायिक भवनों की नाप हो। इसलिए अभियान जारी रहेगा, कुर्की भी कराएंगे।
अरुण मिश्रा, संपत्तिकर अधिकारी नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो