script

घूसखोर नायब तहसीलदार पक्षकारों से बोला अभी मानसिक संतुलन ठीक नहीं कुछ देर बाद आओ

locationरीवाPublished: May 15, 2018 08:36:48 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

पत्रिका रियालिटी चेक: हुजूर तहसील के बनकुंइया सर्किल में लोकायुक्त की कार्रवाई के दूसरे दिन पहुंचे पक्षकार बैरंग लौटे

Naib Tehsildar got Lokayukta taking Rs 4 thousand for bribe

Naib Tehsildar got Lokayukta taking Rs 4 thousand for bribe

रीवा. कलेक्ट्रेट के सामने हुजूर तहसील में लोकायुक्त की छापामार कार्रवाई के दूसरे दिन भी कर्मचारियों में दहशत का महौल रहा। बनकुंइयां सर्किल में पेशी की जानकारी लेने पहुंचे पक्षकारों को पेशी की तारीख भी नहीं बता पा रहे थे। मंगलवार को दूर-दूर से पेशी पर पहुंचे दर्जनभर से ज्यादा पक्षकारों को बैरंग लौटना पड़ा। दरअसल, सोमवार को नायब तहसीलदार शारदा प्रसाद मिश्र को लोकायुक्त टीम ने चार हजार रुपए घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा था। बताया गया है कि इन्हें कार्यालय से हटाने के लिए लोकायुक्त के पत्र का इंतजार है। जिससे दूसरे दिन मंगलवार को प्रकरणों की सुनवाई के बजाए सामान्य पेशी दे दी गई है।
दर्जनभर से ज्यादा पक्षकार पेशी पर पहुंचे
हुजूर तहसील के बनकुंइया सर्किल कोर्ट में दोपहर २.२० बजे दर्जनभर से ज्यादा पक्षकार पेशी पर पहुंचे थे। नायब तहसीलदार कोर्ट में बैठे कर्मचारियों से पक्षकारों को दो टूक जवाब दिया कि पेशी बढ़ा दी गई है। इस दौरान कुछ पक्षकारों ने अधिकारी से प्रकरणों की सुनवाई और पेशी की जानकारी चाही तो घूसखोर नायब तहसीलदार ने कहा अभी मानसिक संतुलन ठीक नहीं है, कुछ देर बाद आना। बनकुंइयां कोर्ट में प्रकरणों की सुनवाई नहीं होने से करीब 16 प्रकरणों के 32 पक्षकारों को खाली हाथ लौटना पड़ा। पेशी पर पहुंचे श्याम सरोज, रामधीरज सहित कई पक्षकारों ने बताया कि सुनवाई के लिए कई माह से दौड़ रहा हूं, जैसे-तैसे सुनवाई का नंबर आया तो इस बार भी सामान्य पेशी दे दी गई।
बनकुंइया सर्किल में सैकड़ों प्रकरण लंबित
हुजूर तहसील के बनकुंइया सर्किल में 300 से ज्यादा राजस्व प्रकरण लंबित हैं। मंगलवार को 16 प्रकरणों की पेशी लगी थी। नायब तहसीलदार और बर्खास्त सहयोगी बाबू की कारतूत के चलते सभी प्रकरणों की सुनवाई टाल दी गई। कार्यालय सूत्रों के अनुसार ज्यादातर प्रकरण लेने देन नहीं होने के कारण ही लंबित पड़े हैं। आरसीएमएस व्यवस्था लागू होने के बाद भी राजस्व प्रकरणों की सुनवाई प्रभावित है।
दूसरे दिन भी कलेक्टे्रट से तहसील तक चर्चा
बनकुंइयां सर्किल कोर्ट के आसपास के कार्यालयों में दूसरे दिन भी ट्रेप की कार्रवाई का खौफ रहा। इतना ही नहीं तहसील से लेकर कलेक्टर कार्यालय तक नायत तहसीलदार की करतूत की चर्चा होती रही। कार्यालय में घुसने वाले हर व्यक्ति पर बाबुओं की पैनी नजर रही। गोविंदगढ़ सर्किल के नायब तहसीलदार प्रकरणों की सुनवाई कर रहे थे। इस बीच कार्यालय में बैठे रीडर से एक कर्मचारी हालचाल पूछा तो रीडर ने कहा भैइया… किसके ऊपर विश्वास करें, कोई भी फंसा सकता है। अब तो कान पकड़ रहा हूं, एक रुपए मिले या न मिले, सबसे दूर ही रहूंगा..।
दरवाजा बंद कर बैठे रहे नायब तहसीलदार
ट्रेप की कार्रवाई के बाद दूसरे दिन बनकुंइया सर्किल के कार्यालय में नायब तहसीलदार दोपहर कार्यालय पहुंचे। पक्षकारों की भीड़ बढऩे पर नायब तहसीलदार दरवाजा बंद कर घंटों बैठे रहे। इस बीच कई लोग मिलने वाले पहुंचे तो, मिलने से मना कर रहे थे। इस दौरान कइयो को यह कहते हुए वापस कर दिया कि अभी मूड ठीक नहीं है।
हुजूर तहसीलदार के कार्यालय में पसरा रहा सन्नाटा
हुजूर तहसीलदार बीएलओ के प्रशिक्षण कार्यक्रम में गए हुए थे। कार्यालय में सन्नाटा पसरा रहा। कार्यालय के बाबू कुछ लोगों के साथ ट्रेप की कार्रवाई को लेकर गपशप में मशगूल रहे। कार्यालय के कुछ कर्मचारियों ने बताया कि हुजूर तहसीलदार कार्यालय में भी पक्षकारों को पेशी दे दी गई।
patrika
rajesh patrika IMAGE CREDIT: patrika

ट्रेंडिंग वीडियो