मंदिर में याचना ! सोहागी पहाड़ से गुजरने वालों की रक्षा करो प्रभू


- सोहागी पहाड़ में दुर्घटनाओं को रोकने मंदिर में प्रार्थना करने पहुंचे साधु
- स्थानीय लोगों के साथ सोहागी के अडग़डऩाथ मंदिर में चढ़ाया गया याचना पत्र

By: Mrigendra Singh

Published: 22 Jul 2021, 10:04 AM IST


रीवा। नेशनल हाइवे के प्रयागराज-रीवा मार्ग में स्थित सोहागी पहाड़ी में लगातार हो रही दुर्घटनाओं के प्रति लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है। इसके लिए स्थानीय लोगों के साथ ही अन्य कई संगठनों ने भी मांग उठाई है कि पहाड़ के ब्लैक स्पाट को सुधारने की जरूरत है। प्रशासन से की जा रही मांग पर कोई कार्रवाई नहीं होने पर अब मंदिर में भी याचना पत्र चढ़ाया गया है कि इस मार्ग से गुजरने वालों की भगवान रक्षा करें।

इस बीच क्षेत्र के अलग-अगल स्थानों में मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वाले साधु-संत भी मानव जीवन की रक्षा की गुहार लगाने पहुंचे थे। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता पुष्पराज तिवारी की अगुवाई में सोहागी पहाड़ स्थित अडग़ड़ नाथ मंदिर में भगवान शंकर को ज्ञापन चढ़ाया गया।

इस दौरान लोगों ने कहा कि उन्होंने रीवा जिले के प्रशासन, एमपीआरडीसी के अधिकारियों एवं ठेका कंपनी बंसल गु्रप को सद्बुद्धि देने की भी कामना की है। ताकि वह मानव जीवन का महत्व समझें और सोहागी पहाड़ के ब्लैक स्पाट की तकनीकी खामियों को सुधारें जिसके चलते यहां पर आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

सामाजिक कार्यकर्ता पुष्पराज तिवारी ने बताया कि इस सड़क के निर्माण में तकनीकी खामियों को लेकर सड़क विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है। उनकी चिंता के अनुसार प्रशासन को सड़क में तकनीकी सुधार कराने के साथ ही जिन लोगों की वजह से यह गलती हुई और सैकड़ों लोग दुर्घटनाग्रस्त हुए उनकी मौतों और चोटिल होने के जिम्मेदारों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

अडग़डनाथ महादेव सोहागी को ज्ञापन सौपने वालों में पुष्पराज तिवारी, बरोबर बाबा, इन्द्रलाल साकेत, लालबहादुर साकेत, इन्द्रलाल तिवारी, विश्वनाथ द्विवेदी, देवेन्द्र द्विवेदी, स्वामी पूर्णानंद, शिवकुमार साकेत, बालेन्द्र शेखर मिश्रा, ब्रह्मचारी राधेमोहन, स्वामी परमानन्द, निर्मला साकेत, ममता तिवारी आदि उपस्थित रहे।


- निगरानी करने वालों पर भी हो कार्रवाई


लगातार होती दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर करने मंदिर पहुंचे लोगों ने कहा कि बीओटी पर बनाई गई इस सड़क पर गुजरने वाले वाहनों से रुपए लिए जा रहे हैं। कई बार तो अभद्रता करने की भी घटनाएं आती हैं। ऐसी परिस्थिति के बाद भी सुरक्षित यातायात लोगों को मुहैया नहीं हो पाता है। सड़क की निगरानी करने वाली एमपीआरडीसी के अधिकारियों की जवाबदेही भी तय की जाए और उन पर भी कार्रवाई हो।
------------
थाने में एफआइआर की भी मांग कर चुके लोग


सोहागी पहाड़ में हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लगातार उठती मांगों के बीच गत दिवस स्थानीय निवासियों ने सामाजिक कार्यकर्ता शिवानंद द्विवेदी के साथ सोहागी थाने में पहुंचकर ठेका कंपनी एवं सुपरवीजन करने वाले इंजीनियरों पर एफआइआर की मांग उठाई है। जिसमें कहा है कि सोहागाी पहाड़ में सड़क के गलत स्वरूप की वजह से चिन्हित स्थल पर ही सबसे अधिक दुर्घटनाएं हो रही हैं।

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned