scriptमध्यप्रदेश में एनसीसी में शामिल 1.14 लाख विद्यार्थी , रीवा के कैडेट्स को पुरस्कार | NCC : 1.14 lakh students join NCC in Madhya Pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश में एनसीसी में शामिल 1.14 लाख विद्यार्थी , रीवा के कैडेट्स को पुरस्कार

locationरीवाPublished: Feb 07, 2021 11:10:36 am

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रदेश की शालाओं और महाविद्यालयों में एनसीसी का विस्तार किया जाएगा- मुख्यमंत्री

NCC : 1.14 lakh students join NCC in Madhya Pradesh

NCC : 1.14 lakh students join NCC in Madhya Pradesh

रीवा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित समारोह में रीवा के एनसीसी सीनियर अण्डर आफीसर योगेश चतुर्वेदी को बेस्ट कैडेट्स आफ ईयर का पुरस्कार दिया। मुख्यमंत्री ने योगेश को 10 हजार रुपए का चेक तथा मेडल प्रदान किया। नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए योगेश को यह पुरस्कार दिया गया है। समारोह में मुख्यमंत्री ने 14 एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया। समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार भी उपस्थित रहे।
प्रदेश की शालाओं में विस्तार किया जाएगा
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी यानी नेशनल कैडेट्स कोर युवाओं में देशभक्ति, ईमानदारी, कर्तव्य निष्ठा, लक्ष्य के प्रति सर्मपण तथा अनुशासन विकसित करने का सशक्त माध्यम है। इसका प्रदेश की शालाओं और महाविद्यालयों में विस्तार किया जायेगा। युवा वर्ग में बढ़ रही नशे की आदत बहुत घातक है। एनसीसी और एनएसएस की गतिविधियों में नशामुक्त अभियान को शामिल करना आवश्यक है।
जान जोखिम में डाल कर सराहीन सेवा की
मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी और एनएसएस के वालेंटियर ने कोरोना काल में अपनी जान जोखिम में डालकर सराहनीय सेवा कार्य किया। मुख्यमंत्री ने कैडेट्स आफ ईयर योगेश चतुर्वेदी को बधाई देते हुए कहा कि एनसीसी कैडेट्स की उपलब्धियों को देखकर विश्वास होता है कि देश का भविष्य उज्ज्वल और सुरक्षित है। समारोह में मुख्यमंत्री ने एनसीसी की ई-पत्रिका युवा स्पंदन के 56वें संस्करण का विमोचन किया।
एनसीसी में 30 फीसदी छात्राएं
समारोह में एनसीसी के मेजर जनरल संजय शर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश में एक लाख 14 हजार विद्यार्थी एनसीसी में शामिल हैं। इनमें 30 प्रतिशत छात्राऐं हैं। प्रदेश में एनएसएस के एक लाख 50 हजार विद्यार्थी स्वयंसेवक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओंए ग्रामीण विकास ए स्वच्छता अभियान अन्य जनकल्याणकारी गतिविधियों में सक्रिय हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो