Neet ; सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच नीट के दस केन्द्रों में 4606 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा


- विशेष रूप से जांच परख के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में दाखिल होने दिया गया

By: Mrigendra Singh

Published: 13 Sep 2021, 10:25 AM IST



रीवा। नेशलल इलेजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट(नीट) में 4606 अभ्यर्थी शामिल हुए। इस परीक्षा के लिए शहर में दस केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा में शामिल होने के लिए पहुंचे छात्रों को कड़ी जांच-परख से गुजरना पड़ा। नीट की अपनी अलग गाइडलाइन के साथ ही कोरोना प्रोटोकाल के तहत भी विशेष रूप से जांच की गई। छात्रों के दस्तावेजों की जांच के साथ ही उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। जांच प्रक्रिया में अधिक समय लगने की वजह से छात्रों को परीक्षा केन्द्र में तीन घंटे पहले ही प्रवेश लेने के लिए कहा गया था। दोपहर के दो बजे से सायं पांच बजे तक आयोजित की गई इस परीक्षा के लिए सुबह 11 बजे छात्रों को परीक्षा केन्द्रों में निर्धारित दस्तावेजों को लेकर पहुंचने के लिए कहा गया था।
-
धूप में कतार लगाकर खड़े रहे अभ्यर्थी
परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी रविवार की कड़ी धूप में खड़े रहे। इनकी बारी का इंतजार जब आया तब ही इन्हें भीतर जाने का अवसर दिया गया। कई परीक्षा केन्द्रों में धूप में खड़े रहने की वजह से अभ्यर्थी परेशान हो गए। सरस्वती और Óयोती स्कूल के केन्द्र में कुछ लड़कियों की हालत खराब हो रही थी जिन्हें लाइन से निकाल कर छाया में बैठाया गया और पानी के छीटे मारे गए।
-----------
174 परीक्षार्थी नहीं बैठे परीक्षा में
नीट में शहर के परीक्षा केन्द्रों में पंजीकृत छात्रों में 174 अनुपस्थित रहे। इनके अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं। जानकारी मिली है कि कुछ छात्र तो निर्धारित समय के बाद परीक्षा केन्द्र में पहुंचे इसलिए उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया है। परीक्षा केन्द्र ज्ञानस्थली में 16, बालभारती में 13, सरस्वती जेल मार्ग में आठ, Óयोति स्कूल में 13, सेंट्रल एकेडमी में 27, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक में 28, सरस्वती स्कूल निरालानगर में 20, माडल साइंस कालेज में 21, सेके्रटहार्ट स्कूल में 12, उत्कृष्ट विद्यालय में 16 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
-------
परीक्षा में नजर बनाने लगाए थे अधिकारी
परीक्षा में नजर बनाए रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को भी लगाया गया था। अलग-अलग केन्द्रों में पहुंचकर अधिकारियों ने व्यवस्थाओं को देखा। परीक्षा के समन्वयक डीके पाठक ने बताया कि शहर के सभी दस परीक्षा केन्द्रों में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न कराई गई। इस परीक्षा में केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के साथ ही कोरोना प्रोटोकाल का भी पूरी तरह से पालन कराया गया है।
----------------
परीक्षा में बैठे छात्रों पर एक नजर
परीक्षा केन्द्र--- पंजीकृत----उपस्थित
ज्ञानस्थली स्कूल-- 600---584
बालभारती -- 600-- 587
सरस्वती जेलमार्ग- 600--- 592
Óयोति स्कूल(Jyoti School)------540---527
सेंट्रल एकेडमी-- 580--453
केन्द्रीय विद्यालय-1----480---452--
सरस्वती निरालानगर--480---460
माडल साइंस कालेज-- 360--339
सेक्रेटहार्ट स्कूल- 300---288
उत्कृष्ट विद्यालय-- 340---324

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned