scriptरीवा से वैष्णोदेवी के लिए शुरू होगी नई सर्वसुविधायुक्त ट्रेन, यात्रियों को 8 अक्टूबर से मिलेगी सुविधा | New train will start from Rewa to Vaishnodevi | Patrika News

रीवा से वैष्णोदेवी के लिए शुरू होगी नई सर्वसुविधायुक्त ट्रेन, यात्रियों को 8 अक्टूबर से मिलेगी सुविधा

locationरीवाPublished: Jun 26, 2022 08:53:23 pm

Submitted by:

deepak deewan

आरामदायक सफर करानेवाली यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से होकर जाएगी
 

manytrains.png

उत्तरभारत के लिए चलेगी नई ट्रेन

रीवा। रीवा से एक नई सर्वसुविधायुक्त ट्रेन शुरू होगी. यह विशेष ट्रेन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित की जाएगी. यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा 8 अक्टूबर से मिलेगी जब आईआरसीटीसी की यह स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन रीवा से रवाना होगी। मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए यह ट्रेन रीवा स्टेशन से रवाना होकर जबलपुर व रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से होते हुए उत्तरभारत के तीर्थ स्थलों की ओर जाएगी।

स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन उत्तर भारत के तीर्थ स्थलों के साथ ही वैष्णोदेवी की यात्रा भी कराएगी। इस ट्रेन में मध्यप्रदेश के रीवा, जबलपुर एवं रानी कमलापति स्टेशनों से यात्री सवार हो सकेंगे। इस यात्रा में हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर एवं वैष्णोदेवी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

7 रातें और 8 दिनों के इस टूर के लिए यात्रियों को 24,050 रुपए प्रति व्यक्ति कम्फर्ट क्लास – एसी थर्ड श्रेणी का खर्च उठाना होगा। इस टूर में बजट क्लास – स्लीपर श्रेणी, स्टैंडर्ड क्लास – स्लीपर श्रेणी भी शामिल है. इसमें चाय, नाश्ता के साथ ही दोपहर और रात का भोजन दिया जाएगा. बजट क्लास के यात्रियों को हाल या धर्मशाला, स्टैंडर्ड क्लास के यात्रियों को नॉन-एसी बजट होटल एवं कम्फर्ट क्लास के यात्रियों को एसी इकॉनामी होटल में रात्रि विश्राम या स्नान की सुविधा दी जाएगी।

बजट एवं स्टैंडर्ड क्लास के यात्रियों को स्थानीय भ्रमण के लिए नॉन-एसी बसें मिलेंगी जबकि कम्फर्ट क्लास के यात्रियों को एसी बसों की सुविधा दी जाएगी। खास बात यह है कि टिकिट शुल्क में यात्रियों का 4 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी कवर होगा। इस यात्रा के लिए ट्रेन की बुकिंग प्रारम्भ हो चुकी है। पर्यटक इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिकृत एजेंट या ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो