scriptनो बिल, नो पेमेंट योजना लेकर आया रेलवे ट्रेन व प्लेटफार्म में फ्री मिलेगी सामग्री, जानिए कैसे | No bill, no payment plan came in railway | Patrika News

नो बिल, नो पेमेंट योजना लेकर आया रेलवे ट्रेन व प्लेटफार्म में फ्री मिलेगी सामग्री, जानिए कैसे

locationरीवाPublished: Jul 22, 2019 12:21:19 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

रेलमंत्री ने ट्वीट कर दी योजना की जानकारी, बिना रसीद नहीं मिलेगी सामग्री

Railways issue new timetables for trains in khandwa

Railways issue new timetables for trains in khandwa

रीवा। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म व ट्रेन में यात्रियों को फ्री सामग्री मिलेगी। इसके लिए रेलवे नो बिल नो पेंमेंट की योजना लेकर आया है रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर स्वंय योजना की जानकारी दी है। यह लागू होने पर प्लेटफार्म व ट्रेन में सामग्री बेचने वालों को बिल देना जरुरी होगा है। बिल नहीं देने वेंडर उस सामग्री की कीमत उपभोक्ता से वसूलने का अधिकार नहीं होगा। रेलवे मंत्री इस योजना को जल्द से जल्द लागू करने जा रहे है।
बताया जा रहा है कि रेलवे के प्लेटफार्म व ट्रेन में यात्रियों द्वारा सामग्री निर्धारित से अधिक दामों में वेंडर बेचते है और कोई रसीद नहीं देते है। इस तरह की व्यापक शिकायतें रेलवे को मिल रही थी। इस पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे ने यह योजना बनाई है। इसमें रेलवे स्टेशन व ट्रेन में खाने पीने के सहित अन्य सामग्री बेचने पर उपभोक्ता का रसीद देना अनिवार्य होगा। वेंडर द्वारा रसीद नहीं देने पर वह उपभोक्ता के ली गई सामग्री के पैसा नहीं ले सकेगा। इसके बाद रेलवे स्टेशन में हर सामग्री खरीदने पर यात्रियों को रसीद मिलेगी। तीन दिन पहले ट्वीट कर रेलमंत्री ने इस योजना की जानकारी दी है। इसके बाद पूरे देश के रेलवे स्टेशन में यह सुविधा यात्रियों को दी जाएगी।
यह होगा फायदा
यह योजना लागू होने बाद के प्लेटफार्म व ट्रेन में मिलने वाली सामग्री यात्रियों को बेहतर गुणवत्ता की मिलेगी। क्योकि रसीद मिलने पर सामग्री में गुणवत्ता खराब होने पर यात्री सीधे शिकायत कर सकेगा और रेलवे को भी कार्रवाई करने में आसानी होगी। अभी रसीद नहीं होने से यात्री यह साबित नहीं कर पाता था कि वह यह सामग्री कहां से खरीदी है। वहीं अधिक कीमत भी यात्रियों से वेंडर नहीं वसूल सकेंगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो