scriptरोजगार देने हुआ पंजीयन : ऑफिस कार्य सबसे अधिक चाहते हैं युवा, दूूसरे कार्यों में कम है रुचि | Office work most want young, | Patrika News

रोजगार देने हुआ पंजीयन : ऑफिस कार्य सबसे अधिक चाहते हैं युवा, दूूसरे कार्यों में कम है रुचि

locationरीवाPublished: Feb 22, 2019 07:14:59 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

पांच हजार से अधिक पंजीयन, 1405 लोगों को सत्यापन के लिए बुलाया

Office work most want young,

Office work most want young,

रीवा. प्रदेश सरकार द्वारा शहरी युवाओं के लिए शुरू की गई युवा स्वाभिमान योजना के तहत आनलाइन पंजीयन कराने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन भी प्रारंभ कर दिया गया है। जिसमें सरकार ने व्यवसायिक कौशल वृद्धि के लिए ४३ ट्रेड में प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है। युवाओं द्वारा कार्य के लिए ट्रेड चुने जाने के मामले में ऑफिस का कार्य चाहने वाले सबसे अधिक हैं। इसमें अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं। २१ फरवरी से सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई है। जो २३ फरवरी तक चलेगी। माना जा रहा है कि इसे आगे और बढ़ाया जा सकता है। नगर निगम ने करीब पांच हजार की संख्या में पंजीकृत युवाओं में पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर 1405 युवाओं को दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए एसएमएस भेजा है। गुरुवार को नगर निगम कार्यालय पहुंचे 30 युवाओं ने सत्यापन कराया। यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। 22 फरवरी को मुख्यमंत्री कमलनाथ युवाओं को संबोधित करेंगे। भोपाल में आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम के सीधा प्रसारण की व्यवस्था शहर के कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में की गई है। जहां पर सुबह 11 बजे हितग्राही युवाओं के साथ ही शहर के अन्य लोगों को भी नगर निगम ने बुलाया है।
सत्यापन में सतना टॉप, रीवा 10वें नंबर पर
आनलाइन भरे गए आवेदनों के सत्यापन करने के मामले में सतना नगर निगम पूरे प्रदेश में टॉप पर है। रीवा दसवें नंबर पर है। निकायों की पहले दिन जारी की गई रैंकिंग में नगर निगम सनता 100, उज्जैन 71, नीमच 67, भोपाल 61, देवास 59, रायसेन 58, छिंदवाड़ा 36, मैहर 36, श्योपुर 33, रीवा 30 में आवेदनों का सत्यापन किया है।
युवाओं में उत्साह
अरुण मिश्रा, नोडल अधिकारी युवा स्वाभिमान योजना ने बताया कि युवा स्वाभिमान योजना के प्रति युवाओं में उत्साह है। आवेदन के साथ ही सत्यापन के लिए भी आ रहे हैं। शहर में आइटीआइ के जितने ट्रेड हैं, उसमें पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही 100 दिन का रोजगार भी निगम देगा। संपत्तिकर के कार्य में भी लगाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो