बेखौफ हो बोर्ड परीक्षा में भी आराम फरमा रहे इस कार्यालय के अधिकारी, इन्हें नहीं किसी का डर

Ajeet shukla

Publish: Mar, 14 2018 12:32:02 PM (IST)

Rewa, Madhya Pradesh, India
बेखौफ हो बोर्ड परीक्षा में भी आराम फरमा रहे इस कार्यालय के अधिकारी, इन्हें नहीं किसी का डर

परीक्षा में निरीक्षण के लिए नहीं निकल रहा दल...

रीवा। माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा में इस बार संभागीय लोक शिक्षण कार्यालय के अधिकारी निरीक्षण में नहीं निकल रहे हैं। परीक्षा में निरीक्षण के बावत उप संचालक व सहायक संचालकों का पैनल गठित तो किया गया है लेकिन अब तक निरीक्षण नहीं किया है।

ताबड़तोड़ किया जाता रहा है निरीक्षण
बोर्ड परीक्षा जैसे मौके पर कार्यालय में आराम फरमा रहे अधिकारी खुद इस बात को स्वीकार कर रहे हैं। अधिकारियों की दलील है कि वह निरीक्षण करने को तैयार हैं लेकिन उन्हें वाहन की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही है। पिछले वर्ष तक परीक्षा में संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय के पैनल द्वारा रीवा के साथ संभाग के सीधी, सतना व सिंगरौली जिलों में ताबड़तोड़ निरीक्षण किया जाता रहा है लेकिन इस बार सारी कवायद ठंडी पड़ी है।

कार्यालय का वाहन भी हो गया खड़ा
इस संबंध में कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है लेकिन सूत्रों की माने तो परीक्षा के निरीक्षण वित्तीय व्यवस्था बाधा बनी हुई है। दरअसल वर्तमान में संयुक्त संचालक कार्यालय के किसी भी अधिकारी के पास वित्तीय अधिकार नहीं है। नतीजा न ही अधिकारियों द्वारा वाहन की व्यवस्था करना संभव हो पा रहा है और न ही कार्यालय के वाहन में इधन के लिए बजट उपलब्ध हो पाया है। वाहन में इधन होने की स्थिति में एक दिन उप संचालक एनडी द्विवेदी द्वारा निरीक्षण किया जा सका है। उसके बाद इधन खत्म होने से कार्यालय का वाहन भी खड़ा हो गया है।

शासन ने ले लिया है वित्तीय अधिकार
पिछले महीने तक संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय के वित्तीय अधिकार उप संचालक बृजेश मिश्रा के पास था। लेकिन शासन स्तर अधिकार वापस ले लिया गया। सूत्रों की माने तो वित्तीय अधिकार यहां स्थानांतरित हुए उप संचालक एसएन तिवारी को दिया जाना है। लेकिन महीनेभर का वक्त बीत जाने के बाद भी उप संचालक एसएन तिवारी संयुक्त संचालक कार्यालय में कार्यभार ग्रहण करने नहीं पहुंचे हैं। जबकि आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा उन्हें दो बार भिंड जिला शिक्षा अधिकारी पर से कार्यमुक्त किया जा चुका है।

फिर से 1281 परीक्षार्थी हुए अनुपस्थित
बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं के अनुपस्थित होने का सिलसिला लगातार जारी है। मंगलवार को हाइस्कूल में सामाजिक विज्ञान व हायर सेकेंड्री में संगीत विषय की परीक्षा थी। सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में 37137 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। लेकिन स्वाध्यायी व नियमित मिलाकर कुल 1281 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में 35956 परीक्षार्थी शामिल हुए। संगीत विषय में सात छात्र पंजीकृत रहे। परीक्षा में सभी उपस्थित रहे। मंगलवार की परीक्षा में भी पूर्व की भांति जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का पैनल निरीक्षण में निकला। लेकिन कोई नकल प्रकरण नहीं मिला।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned