scriptप्रदेश के बाहर फंसे रीवा के एक लाख प्रवासी, जान जोखिम में डाल कर रहे सफर | One lakh migrants of Rewa stranded outside the state | Patrika News

प्रदेश के बाहर फंसे रीवा के एक लाख प्रवासी, जान जोखिम में डाल कर रहे सफर

locationरीवाPublished: May 17, 2020 07:51:42 am

Submitted by:

Rajesh Patel

मुंबई, गुजरात से अब तक आए सबसे अधिक लोग, अधिकांश प्रवासियों को नहीं मिली सुविधाएं जान जोखिम में डाल पहुंच रहे घर

Traveling by putting life on the roof of trucks

Traveling by putting life on the roof of trucks

रीवा. लॉकडाउन के दौरान प्रदेश के बाहर अभी भी एक लाख से ज्यादा प्रवासी अकेले रीवा जिले के फंसे हैं। कलेक्ट्रेट कंट्रोलरूम में अब तक फंसे 85 हजार प्रवासियों ने घर वापस लाने की गुहार लगाई है। जिला प्रशासन ने सूचना देने वालों को रजिस्टर्ड कर लाने की कोशिश में जुटा है। रेकार्ड में अब तक 36 हजार प्रवासी बाहर से रीवा लाए जा चुके हैं। जबकि अधिकांश प्रवासी पैदल, ट्रकों की छत पर जान जोखिम डाल कर सफर कर रहे हैं।
रेकॉर्ड में अब तक 36 हजार आए
सरकार प्रदेश के बाहर फंसे अभी तक रीवा में 36 हजार प्रवासियों को लाने में सफल रही। रेकार्ड के मुताबिक अब तक प्रवासियों को लेकर रीवा रेलव स्टेशन पर 17 श्रमिक स्पेशल ट्रेने आ चुकी हैं। प्रदेश के बाहर फंसे श्रमिकों के नोडल अधिकारी पंकजराव खेड़े ने बताया कि अब तक 36 हजार श्रमिक ट्रेन व बसों से लाए जा चुके हैं। इसके अलावा अन्य साशन से भी श्रमिक पहुंचे हैं। उनकी संख्या में इसमें शामिल नहीं है।
ट्रकों की छत पर घर पहुंचने को बेचैन श्रमिक
प्रदेश के बाहर मुंबई, गुजरात में फंसे श्रमिक प्रतिदिन हजारो की संख्या में स्वयं पहुंच रहे हैं। सरकारी सुविधाओं के इंतजार में अधिकांश श्रमिकों की आंखे पथरा गईं। लॉकडाउन का सब्र टूट गया। घर के लिए पैदल ही कूच कर दिए। रास्ते में ट्रक, ट्रेलर, बस आदि की छतों पर जानजोखिम में डाल कर सफर कर रहे हैं। ट्रकों की छतों पर सफर कर रहे प्रवासियों की तस्वीरें खुद ब खुद हकीकत बयां कर रही हैं।
चालीस हजार से अधिक स्वयं पहुंचे रीवा
पंचायतों की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान बाहर से करीब चालीस हजार प्रवासी गांव वापस आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 37 हजार से अधिक प्रवासियों की स्क्रीनिंग की है। जबकि लॉकडाउन प्रारंभ होते ही बिना स्क्रीनिंक कराए भी लोग गांव में पहुंच गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो