script

दस कालेजों को झटका, आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया पर लगी रोक, यह रही प्रमुख वजह

locationरीवाPublished: Aug 08, 2020 10:33:48 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– प्रोफाइल का सत्यापन विश्वविद्यालय की ओर से नहीं किया गया- प्राइवेट कालेजों ने संबद्धता शुल्क विश्वविद्यालय को नहीं किया था जमा

rewa

online admission in college, mp higher education


रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा के क्षेत्र में दस ऐसे कालेज हैं जिनमें आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया रुक गई है। छात्र आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद इन कालेजों के पाठ्यक्रमों का विकल्प नहीं चुन पा रहे हैं। कालेजों की ओर से इस बार प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने के पहले कोर्स से जुड़े ब्यौरे की प्रोफाइल आनलाइन करनी थी।
कालेजों की तरफ से इस मामले में लापरवाही बरती गई। जिसके चलते विश्वविद्यालय भी इन कालेजों की प्रोफाइल सत्यापित कर शासन की ओर फारवर्ड नहीं कर सका है। बीते पांच अगस्त से प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है। जो छात्र उन संबंधित कालेजों में प्रवेश के लिए इच्छुक थे वह इनका विकल्प नहीं तय कर पा रहे हैं।
जिसकी वजह से शिकायतें भी विश्वविद्यालय और अतिरिक्त संचालक कार्यालय तक पहुंची हैं। जिन कालेजों में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया रुक गई है उसमें मनगवां का सरकारी कालेज भी शामिल है। इस पर कालेज प्रबंधन की भूमिका भी लापरवाह मानी जा रही है। रीवा संभाग की जिन दस कालेजों में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया रुकी हुई है उसमें सरकारी कालेज मनगवां के साथ ही अनुदान प्राप्त जनता कालेज और हनुमना का कालेज भी शामिल हैं। शेष सात प्राइवेट कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया रुकी हुई है।

– प्रोफाइल अपलोड करने का शासन से मांगा समय
कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया रुकने के चलते अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की ओर से शासन को इसकी सूचना दी गई है। साथ ही उच्च शिक्षा के अतिरिक्त संचालक को भी पत्र लिखकर कालेजों की प्रोफाइल अपलोड कराने की व्यवस्था बनाने के लिए सूचित किया है। इस पर अतिरिक्त संचालक ने भी उच्च शिक्षा आयुक्त को पत्र भेजकर मांग उठाई है कि कालेजों को प्रोफाइल अपलोड कराने के लिए समय दिया जाए ताकि छात्र इनमें प्रवेश ले सकें।
– कई अवसर मिलने के बाद भी हुई लापरवाही
शासन की ओर से कालेजों को आनलाइन कालेज प्रोफाइल और कोर्स प्रोफाइल अपलोड करने के लिए कई अवसर दिए गए। जिन कालेजों की प्रोफाइल अपडेट्स नहीं थी, उनके बारे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा को सूचित किया था। जहां से कालेजों को नोटिस भेजकर प्रोफाइल अपलोड कराने के लिए कहा गया था। इसके बावजूद कालेजों की ओर से उदासीनता बरती गई। कई बार तिथियां बढ़ाकर अवसर दिया गया फिर भी इस पर ध्यान नहीं दिया, जिसकी वजह से अब प्रवेश प्रक्रिया से बाहर हैं। इन पर अब सरकार ही कोई निर्णय ले सकेगी।
– इन कालेजों में रुकी प्रवेश प्रक्रिया
– शासकीय महाविद्यालय मनगवां, रीवा
– जनता महाविद्यालय रीवा (अनुदान प्राप्त)
– शेड रघुनाथ प्रसाद स्मारक महाविद्यालय हनुमना रीवा (अनुदान प्राप्त)
– महारानी लक्ष्मीबाई कालेज आफ टेक्नालाजी रीवा
– कालिका कन्या महाविद्यालय रीवा
– सोहागी कालेज आफ एजुकेशन खटिया, रीवा
– धर्मराजेश्वर कालेज बेला, सतना
– अमृतम महाविद्यालय रामपुर चौरासी, सतना
– टाटा कालेज जमोड़ी खुर्द, सीधी
– एनआइटी कन्या महाविद्यालय बिजौरी, सिंगरौली
—–
—-
इस बार विश्वविद्यालय को कालेजों की प्रोफाइल सत्यापन की जिम्मेदारी मिली थी। जिन कालेजों की प्रोफाइल अपलोड नहीं थी, उनके बारे में अतिरिक्त संचालक कार्यालय को सूचित किया था। अब प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसलिए दस कालेजों की प्रोफाइल अपलोड नहीं होने की सूचना शासन को भेज दी है।
डॉ. बृजेश सिंह, कुलसचिव एपीएसयू रीवा



संभाग की दस कालेजों में प्रवेश के लिए च्वाइस फिलिंग नहीं हो पा रही है। इन कालेजों की प्रोफाइल अपलोड नहीं हो पाई थी। पहले भी इन सबको सूचित किया गया था। अब फिर से शासन को जानकारी भेजी है और मांग उठाई है कि इनकी प्रोफाइल अपलोड कराने की व्यवस्था की जाए, ताकि प्रवेश छात्रों को मिल सके।
डॉ. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा

ट्रेंडिंग वीडियो