scriptबच्चों को अपराधों के प्रति जागरूक करें, रोकने के लिए उठाएं कड़े कदम | Organize workshop | Patrika News

बच्चों को अपराधों के प्रति जागरूक करें, रोकने के लिए उठाएं कड़े कदम

locationरीवाPublished: Jun 19, 2019 10:35:00 pm

Submitted by:

Anil kumar

बच्चों को अपराधों के प्रति जागरूक करें, रोकने के लिए उठाएं कड़े कदम

Organize workshop

Organize workshop

रीवा/सेमरिया. महिला बाल विकाश विभाग सिरमौर द्वारा परियोजना स्तरीय लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 पास्को एक्ट के अंतर्गत परियोजना अधिकारी पूर्णिमा सिंह के मार्गदर्शन में स्थानीय नगर परिषद सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान लैंगिक अपराध से संबंधित कार्यशाला के दौरान कोमल फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
विस्तार से दी गई जानकारी
कार्यक्रम में थाना सेमरिया से आए सब इंस्पेक्टर जीएन पाण्डेय के द्वारा पास्को एक्ट तथा लैंगिक अपराधों के बारे में विस्तार से समझाया गया। वही सब इंस्पेक्टर संजीवनी राजपूत के द्वारा लैंगिक शोषण एवं अपराधों में सजा के प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। अधिवक्ता श्रीकांत मिश्रा ने लैंगिक अपराधों की विभिन्न धाराओं व सजा के प्रावधानों के बारे में जानकारी दी।
गुड टच, बैड टच के बारे में बताया गया
महिला बाल विकास सिरमौर-2 परियोजना अधिकारी पूर्णिमा सिंह ने पास्को एक्ट व बच्चों ंके प्रति यौन उत्पीडऩ, पोर्नग्राफी जैसे जघन्य अपराधों के संबंध में जानकारी दी और इनसे बचाव के तरीके बताए। इसके साथ ही उन्होंने चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 तथा पुलिस सहायता नंबर 100 डायल के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में अनुपमा एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम मिश्रा के द्वारा गुड टच बैड टच तथा बच्चों में अच्छे संस्कारों व माहौल में रखने के बारे में समझाइस दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर परिषद अध्यक्ष अजय शुक्ला ने कहा कि बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढऩे का अवसर मिलना चाहिए। बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक शिक्षा भी दी जानी चाहिए जो उनको इस तरह के अपराधों से बचाव में मदद करेगी। कार्यक्रम में अखिलेश मिश्रा, पर्यवेक्षक प्रार्थना द्विवेदी, बन्दना राजपूत, संतोष मिश्रा, कुसुमकली तिवारी, कार्यकर्ता कुसुम तिवारी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो