ओवरलोड ऑटो पर सोशल मीडिया के जरिए पुलिस लगाएगी जुर्माना, जानिए कैसे

ट्रैफिक पुलिस की नई पहल, पुलिस ने जारी किया ह्वाट्सएप नम्बर, पब्लिक ओवरलोड ऑटो का भेजेगी फोटो

By: Lokmani shukla

Published: 11 Dec 2017, 05:38 PM IST

रीवा. शहर में बेलगाम ऑटो व्यवस्था सुधारने ट्रैफिक पुलिस ने नई पहल की है। पुलिस सोशल मीडिया का सहारा लेकर नियमों का उल्लंघन करने वाले ऑटो पर जुर्माना लगाएंगी। ट्रैफिक पुलिस ने पब्लिक के लिए ह्वाट्सएप नम्बर जारी किया है।

भेजनी होगी ऑटो की तस्वीर

पब्लिक ओवरलोड ऑटो की फोटो खींचकर सीधे ह्वाट्सएप से ट्रैफिक पुलिस को भेजेंगे। ट्रैफिक पुलिस उस फोटो के आधार ने ऑटो चालक को उसके रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर चालानी नोटिस घर भेज देगा और जुर्माना लगाया जाएगा।
ऑटो हटाए सीट से पटरे

शहर में ऑटो की ओवरलोडिंग रोकने ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो चालकों को सीट चौड़ा करने लिए लगाए गए बाक्स हटाने के निर्देश दिए हैं। इस बाक्स में ऑटो चालक आगे सवारियांं बैठाते हैं। साथ ही ऑटों में पीछे लकड़ी का पटरा लगाकर भी सवारियां बैठाते हैं।

तीन की सीट में बैठाते है पंद्रह
इस तरह ऑटो चालक तीन की जगह दस से पंद्रह सवारियां बैठाते हैं। इससे जहां यात्रियों की सामान चोरी की घटनाएं हो रही हैं। वहीं ओवरलोड के कारण दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं। इसी को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने यह नई पहल शुरू की है।

15 दिसम्बर तक मोहलत
नई व्यवस्था लागू होने से पहले ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो चालकों को 15 दिसम्बर तक का समय प्रदान किया है । इस अवधि के अंदर ऑटो चालकों को सीट चौड़ी करने लगाया बाक्स एवं चालक सीट के पीछे लगा लकड़ी का पटरा हटवाने का निर्देश दिया है। इसके बाद ऑटो चालकों पर कार्रवाई की जाएगी।

इस नम्बर में भेजे फोटो
ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो की ओवरलोड रोकने ह्वाट्सएप नम्बर 7049122653 प्रांरभ किया है। इसमें कोई भी व्यक्ति ओवरलोड ऑटो की फोटो खींच कर 15 दिसम्बर के बाद भेज सकता है। उसके द्वारा भेजी गई फोटो के आधार पर ऑटो पर जुर्माना लगाया जाएगा।

ऑटो यूनियन से बनी सहमति
ट्रैफिक पुलिस ने यह व्यवस्था लागू करने से पहले ऑटो यूनियन से चर्चा की है। इस ऑटो चालको ने सहमति जताई है। यहां तक कि ऑटो ने चालकों ने पटरे निकलना भी प्रांरभ कर दिया है।

 

Lokmani shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned