scriptओवरलोड वाहनों ने किया सड़कों का सत्यानाश, बढ़ रहे हादसे | Overloaded vehicles carried out road crash | Patrika News

ओवरलोड वाहनों ने किया सड़कों का सत्यानाश, बढ़ रहे हादसे

locationरीवाPublished: May 28, 2019 01:31:27 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

अधिकारियों की मिली भगत से दौड़ रहे गिट्टी से लदे ओवरलोड ट्रक

Overloaded vehicles carried out road crash

Overloaded vehicles carried out road crash

रीवा. नगर के राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर प्रतिदिन लगभग एक हजार ट्रक खनिज संपदा लेकर यूपी पहुंच रहे हैं। यह खनिज सम्पदा अधिकांश मात्रा में ओवरलोड एवं बिना रवन्ने की रहती है किन्तु इसको रोकने के लिए तैनात किये गए अधिकारियों की मिलीभगत के कारण इनपर कार्रवाई नहीं हो पा रही है। जबकि ओवरलोड वाहनों से सड़कों का सत्यानाश हो रहा है और हादसे भी बढ़ रहे हैं।
गिट्टी एवं रेत के ओवरलोड वाहन सबसे ज्यादा यूपी पहुंंच रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि पुलिस विभाग, खनिज विभाग के अधिकारी-कर्मचारी अवैध वसूली के लिए दलालों की एक टीम खडी कर रखी है जो ट्रक वालों से हर महीने पैसा वसूलकर पहुंचाते हैं। विभागीय कर्मचारियों के पास ओवरलोड एवं अवैध परिवहन करने वाले वाहनों की सूची रहती है जिनका पैसा मिलता है उनके विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं होती। जिले के कटरा से लेकर चाकघाट की सीमा तक सैकडों ओवरलोड गिट्टी लादे वाहन खडे रहते हैं। रीवा से लेकर चाकघाट तक थानों के सामने से होकर गाड़ी निकलती है, लेकिन कार्रवाई नहीं होती।
ओवरलोड में टोल नाके की अहम भूमिका
रीवा रोड पर रीवा से लेकर चाकघाट तक दो टोल नाके पड़ते हैं। इन टोल बूथ पर नियम कानून की धज्जियां उडाते हुए ओवरलोड वाहनों को बढ़ावा मिल रहा है। जोगिनहाई टोल नाका, झिरिया (सोहागी) टोल नाका एवं हर्रो टोल नाका में ओवरलोड वाहनों से उनके ओवरलोड माल के प्रतिशत के आधार पर ही अधिभार लेने का अधिकार है, लेकिन नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। जबकि सड़कों की सुरक्षा क लिए इस पर रोक लगनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो