दस पंचायत सचिवों का एक-एक माह का वेतन राजसात, कइयो के छिने वित्तीय अधिकार

जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास की योजना में वित्तीय अनियमितता करने वालों की कसी नकेल, एक सस्पेंड, दो सचिव से ले लिया वित्तीय अधिकार

By: Rajesh Patel

Published: 07 Sep 2020, 02:19 PM IST

रीवा. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं में वित्तीय अनियमितता करने वालों पर जिला पंचायत सीइओ स्वप्लिन वानखेड़े ने कसावट शुरू कर दी है। सीइओ ने 10.03 लाख की वित्तीय अनियमितता करने वाले त्योथर के बरीकला के सचिव लाल मोहन सिंह को निलंबित कर दिया है। जबकि बौना कोठार व हरदौली ग्राम पंचायत सचिवों का वित्तीय अधिकार छीन लिया है। इसके अलावा 10 ग्राम पंचायत सचिवों का एक-एक माह का वेतन राजसात कर दिया है। सीइओ ने सरपंचों की भी नकेल कसी है। वित्तीय अनियिमितता के मामले में तीन सरपंचों को वसूली और पद से पृथक करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

कई पंचायत सचिवों से छीना वित्तीय अधिकार
जिला पंचायत कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार त्योंथर के बरीकला पंचायत सचिव 10.03 लाख की वित्तीय अनियमितता के आरोप में निंलंबित कर दिया है। बौना कोठार के सचिव बृजेन्द्र ङ्क्षसह के द्वारा ग्राम पंचायत रिसदा में 64181 रुपए की वित्तीय गड़बड़ी के बाद वित्तीय अधिकार छीन लिया गया। इसी तरह जवा के हरदौली ग्राम पंचायत में सचिव मनोज कुमार तिवारी के द्वारा 4.28 लाख की वित्तीय अनियमितता के आरोप में वित्तीय अधिकार छीन लिया है। इसके अलावा दस पंचायत सचिवों से वसूली के लिए वेतन राजसात करने का आदेश दिया है। जिसमें चार पंचायत सचिवों के दो-दो माह के वेतन राजसात किए जाएंगे। शेष छह के एक-एक माह का वेतन राजसात का निर्देश दिया गया दिया गया है। जिपं कार्यालय से जारी आदेश का पत्र शोसल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। बताया गया कि लगभग दो करोड़ रुपए की गड़बड़ी की गई है।

इन सरपंचों से नोटिस
---आदेश के अनुसार प्रधान प्रशासकीय समिति ग्राम पंचायत बरीकला सरपंच ऊषा देवी पाल को अनियमितता की राशि 515855 एक सप्ताह के भीतर जमा करने की नोटिस दी गई है। जमा नहीं करने की स्थित से पद से पृथक करने की कार्रवाई के साथ अन्य वैधानिक कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। इसी तरह भंडरा ग्राम पंचायत के सरपंच बृजलाल पाल को 2.14 लाख रुपए जमा करने के लिए एक सप्ताह की मोहलत दी है। ग्राम पंचायत रिसादा के सरपंच छविलाल कोल को पद से पृथक करने की नोटिस जारी की गई है।

एक-एक माह का वेतन राजसात किया
रायपुर कर्चुलियान जनपद कुइंया/झाझर के सचिव युवराज सिंह, इटहा के मनोहन ङ्क्षसह, भौवर-सुरसा कला के अनिल तिवारी, गौरा के रामराज पटेल समेत जवा के डभौरा-छतैनी के भगवान प्रसाद त्रिपाठी, जवा के भिटौहा-दोदर कमलाकांत मिश्रा, त्योंथर के बुदामा-चंदई गांव के राजेन्द्र तिवारी, गोदकला तुर्का के रजनीश तिवारी समेत गंगेव के देवरा ग्राम पंचायत के अशोक कुमार कुशवाह का एक-एक माह का वेतन राजसात करते हुए वसूली के लिए नोटिस जारी किया है।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned