यात्री रेलवे में मोबाइल से बुक करा सकेंगे अपना सामान

यात्री रेलवे में मोबाइल से बुक करा सकेंगे अपना सामान

Lok Mani Shukla | Publish: May, 18 2018 12:42:30 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

रेलवे ने लांच किया रेलवे पार्सल गाइड ऐप, पैसे से लेकर उपलब्ध होगी जानकारी

रीवा। यदि आप रेलवे से अपना दोपहिया वाहन या अन्य सामग्री कहीं पार्सल करना चाहते हैं तो आपको स्टेशन के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। इसके लिए रेलवे ने पार्सल गाइड ऐप लांच कर दिया। इसे डाउनलोड करने के बाद
मोबाइल से सामग्री पार्सल के लिए बुक कर सकेंगे। बुकिंग में लगने वाला पैसा, बुकिंग ऑफिस के कर्मचारियों और उनका मोबाइल नम्बर तक ऐप में उपलब्ध होगा।
पश्चिम मध्य रेल ने यात्रियों और व्यापारियों की सुविधा के लिए 'रेलवे पार्सल गाइड ऐप लांच किया है। इससे गा्रहकों को अपने सामान, बाइक एवं पार्सल की बुकिंग कराने में मदद मिलेगी। ऐप के द्वारा व्यापारियों को अपने सामान, बाइक एवं पार्सल की बुकिंग कराने में कितना किराया देना होगा, मंडल के किन-किन स्टेशनों पर और कितने बजे से सामान, बाइक एवं पार्सल की बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है। इसकी पूरी जानकारी ऐप पर डाउनलोड होगी। इसके अतिरिक्त व्यापरियों को वीपी एवं एसएलआर को लीज पर लेने के नियम एवं शर्तों की जानकारी के लिए ऐप में हेल्पलाइन नम्बर की सुविधा उपलब्ध है। इसके पहले यात्रियों को बाइक बुक कराने के पार्सल ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे

स्टेशन परिसर की सीसीटीवी से निगरानी
रेलवे स्टेशन में आने-जाने वाली सभी लोगों की तस्वीरे कैमरे में कैद होंगी। इसके लिए पार्किंग परिसर में चार सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हंै। जल्द ही प्लेटफार्म के अंदर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अभी रेलवे ने पार्किंग ठेकेदारों के माध्यम से बाहर परिसर में कैमरा लगवाया है। रेलवे स्टेशन परिसर के वाहन पार्किंग में 31 मार्च तक ठेकदार को सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए रेलवे प्रबंधन ने नोटिस जारी की थी। ठेेकेदार द्वारा कैमरा लगाने के बाद बिजली कनेक्शन नहीं होने से चालू नहीं हो पा रहे थे। रेलवे से बिजली कनेक्शन मिलने के बाद कैमरे प्रांरभ हो गए हैं। इससे पुलिस एवं आरपीएफ को भी मदद मिल सकेगी। साथ स्टेशन के बाहर होने वाली सभी गतिविधियों का एक माह का रिकार्ड कैमरे की मेमारी सिस्टम में रहेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned