पटवारियों के बस्ते में 40 फीसदी गांवों के नक्शे जर्जर, SLR की प्रारंभिक जांच में खुलासा, सेमरिया में मिले आठ गांवों के नक्शे

भू-अभिलेखों के रखरखाव सहित पटवारी बस्ते की जांच करने पहुंचे भू-अधीक्षक, बंद मिला वेब-जीआइएस केन्द्र

By: Rajesh Patel

Published: 07 Jun 2018, 11:07 AM IST

रीवा. जिले में पटवारियों की बेतरतीब रखरखा के चलते तहसीलों के चालीस फीसदी से जयादा नक्शा और दस्तावेज जर्जर हो गए हैं। भू-अधीक्षक की प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है। , दरअसल पांच पटवारी हल्का की जांच की गई, जिसमें तीन पटवारी हल्का के आठ गांवों के नक्शे जर्जर पाए गए। तहसीलों में भू-अभिलेख और पटवारी हल्कों के दस्तावेजों का रखरखाव ठीक से नहीं हो रहा है। भू-अधीक्षक रवी श्रीवास्तव अमले के साथ सेमरिया तहसील पहुंचे। पांच पटवारी हल्कों के दस्तावेज की जांच की गई जिसमें से तीन पटवारी हल्कों के आठ गांवों के नक्शे जर्जर मिले। भू-अधीक्षक रवि श्रीवास्तव ने पटवारियों को नक्शा सुधार के निर्देश दिए हैं। इस दौरान जांच टीम ने वेब जीआइएस केन्द्र बंद पाया गया, जिसे चालू करने के निर्देश दिए गए।

तीन पटवारी हल्ले के नक्शे फटे
सेमरिया तहसील के पटवारी हल्का-एक, तीन, पांच, नौ और ग्यारह के बस्तों की जांच की गई। इसमें पटवारी हल्का गाढ़ा, भुसौल और उमरिहा के आठ गांवों के नक्शे जर्जर पाए गए। भू-अधीक्षक ने जर्जर नक्शों के नए नक्शे तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान कुछ पटवारी हल्के में नामांतरण की इत्तलावी नहीं पायी गई, जिससे भू-अधीक्षक ने नाराजगी जताई। जांच टीम में भू-अधीक्षक कार्यालय से आशुतोष श्रीवास्तव, आइबी सिंह, राजलाला सहित तकनीकी विशेषज्ञ अविनाश शर्मा रहे। बताया गया कि जांच टीम 20 जून को मनगवां तहसील के पांच पटवारी हल्का के दस्तावेज की जांच करेगी।

सेमरिया में प्रिंटर मशीन खराब
सेमरिया तहसील में वेब-जीआइएस केन्द्र पर प्रिंटर खराब होने के कारण केन्द्र बंद पड़ा है, जिससे भू-स्वामियों को नक्शा, खसरा की नकल नहीं मिल रही है। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते जहां भू-स्वामी परेशान हैं वहीं सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।

चालीस फीसदी पटवारी हल्का की रिपोर्ट अपूर्ण
जिले के 462 पटवारी हल्का में करीब चालीसफीसदी पटवारियों ने फसल कटाई पत्रक की रिपोर्ट भू-अधीक्षक कार्यालय में जमा नहीं किया है। जिससे रबी सीजन में किसानों की फसल बीमा की राशि तय नहीं हो सकी है। मामले में भू-अधीक्षक कार्यालय ने पटवारियों को पत्र भेज कर जानकारी तलब की है।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned