scriptफसल पत्रक में पटवारियों का पेंच, गिरदावरी में दर्ज कर दिया ऐसी रिपोर्ट कि आफत में अन्नदाता | Patwaris screw in crop sheets | Patrika News

फसल पत्रक में पटवारियों का पेंच, गिरदावरी में दर्ज कर दिया ऐसी रिपोर्ट कि आफत में अन्नदाता

locationरीवाPublished: Oct 05, 2019 12:44:19 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले के सहकारी समितियों पर रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचे किसान तो सामने आई गिरदावरी की रिपोट में गड़बड़ी, पटवारियों की मनमानी और सर्वर स्लो होने के चलते किसान परेशान

Patwaris screw in crop sheets

Patwaris screw in crop sheets

रीवा. जिले में फसल पत्रक में गड़बड़ी के चलते किसान परेशान हैं। समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचे किसान तो पटवारियों की मनमानी सामने आई है। ऑनलाइन खसरा यानी गिरदावरी में पटवारियों ने खेत पर बोई गई धान की जगह उड़द-मूंग तो कइयो के नंबर पर सिंचित के बजाए असिंचित दर्ज कर दिया है। इतना ही नहीं कई किसानों के खसरे में पड़ती भूमि लिख दिया है जबकि मौके पर धान की फसल लहलहा रही है।
त्रुटिपूर्ण गिरदावरी से किसान परेशान
जिले में 45 हजार से ज्यादा किसानों का पंजीयन किया जाना है। ज्यादातर किसानों के फसल पत्रक यानी ऑनलाइन खसरे में पटवारियों के द्वारा की गई गिरदावरी त्रुटिपूर्ण है। शुक्रवार दोपहर किसान रामजी पटेल ग्राम भलुहा तहसील नईगढ़ी रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सहकारी समिति केन्द्र पर पहुंचे। कंप्यूटर आपरेटर ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान बताया कि खसरा नंबर 292 असिंचित है। किसान ने तर्क दिया कि उपरोक्त नंबर में धान की लहलहा रही है। खसरा नंबर 291 में ट्यूवेल लगा हुआ है। इस नंबर की मेड़ और 292 नंबर के रकवा अगल-बगल है। दोनों खेतों में धान की फसल लहलहा रही है।
खसरा में लटकी प्रकिया, लापरवाह बने जिम्मेदार
खसरा रिपोर्ट पर पटवारी ने धान की जगह उड़द-मूंग दर्ज कर दिया है। जिससे पंजीयन में कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। ये कहानी अकेले इन किसानों की नहीं बल्कि जिले में पांच हजार से ज्यादा किसानों के खसरे पर त्रुटिपूर्ण रिपोर्ट दर्ज की गई है। जिले में रजिस्ट्रेशन के लिए केन्द्रों पर पहुंचे रहे किसान पसीना बहा रहे हैं। बताया गया कि इस तरह की गड़बड़ी रीवा हुजूर, त्योंथर, मऊगंज, सेमरिया, सिरमौर, जवा, गुढ़, मनगवां, हनुमना और रायपुर कर्चुलियान क्षेत्र के ज्यादातर ग्राम पंचायतों की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो