scriptपीडीएस में 62 हजार परिवार खाद्यान्न दुकानों से गायब, खोजने की तैयारी | PDS : 62 thousand families disappeared from food shops in PDS | Patrika News

पीडीएस में 62 हजार परिवार खाद्यान्न दुकानों से गायब, खोजने की तैयारी

locationरीवाPublished: Jul 03, 2020 08:39:38 am

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में एईपीडीएस सिस्टम लागू होने के आठ माह बाद भी ४० हजार परिवारों का आधार नंबर नहीं हो सका लिंक

PDS : 62 thousand families disappeared from food shops in PDS

PDS : 62 thousand families disappeared from food shops in PDS

रीवा. जिले में आधार आधारित खाद्यान्न वितरण व्यवस्था (एइपीडीएस) लागू होने के बाद पचीस फीसदी परिवार राशन दुकानों पर नहीं पहुंचे। सरकार अब ऐसे परिवारों का पता लगाने के लिए गांव-गांव सत्यापन कराएगी। जिले में अभी तक ऐसे 62 हजार परिवारों को चिह्ंित किया है। एसडीएम और खाद्य नियंत्रक ब्लाक स्तर पर विक्रेताओं की बैठक कर राशन दुकान पर नहीं पहुंचने वाले पात्र परिवारों को खोजबीन के लिए सेल्समैनों को लिस्ट देकर जानकारी मांगी है।

जिले में 3.87 लाख परिवार
जिले में 3.87 लाख परिवारों को राशन कार्ड जारी किया गया है। आठ माह पहले शासन ने एइपीडीएस व्यवस्था लागू की है। इस व्यवस्था में आधार के आधार पर खाद्यान्न का वितरण शुरू किया है। छह माह पहले पात्र हितग्राहियों के परीक्षण का भी काम प्रारंभ है। शासन की नई व्यवस्था में पात्र परिवारों में ६२ हजार ऐसे परिवार हैं उनके घर का एक भी सदस्य राशन दुकान पर खाद्यान्न लेने के लिए नहीं पहुंचा। ऐसे पात्र परिवारों की तलाश के लिए सेल्समैनों को लिस्ट दे कर सर्वे करा रहे हैं। एसडीएम और जिला खाद्य नियंत्रक संयुक्त रूप से ब्लाक स्तर पर सेल्समैनों के साथ बैठकर दुकान पर राशन नहीं लेने के लिए पहुंचने वाले लाभार्थियों की विस्तृत जानकारी मांगी है। इधर, खाद्यान्न वितरण में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में खाद्यान्न वितरण में खेल किया जा रहा है।

चालीस हजार परिवारों के आधार नंबर समग्रआइडी से लिंक नहीं
जिले में खाद्यान्न के लिए पात्र परिवारों के ४० हजार का आधार नंबर समग्रआईडी में लिंक नहीं है। जिससे चालू माह से आधार नंबर फीड नहीं होने वाले परिवारों को खाद्यान्न वितरण में दिक्कत हो रही है। नियंत्रक ने सभी सेल्समैनों को आधार नंबर फीड कराने के लिए चेतावनी दी गई है। बताया गया कि राशन दुकान पर नहीं पहुंचने वाले परिवारों में कुछ प्रवासी भी हैं। प्रवासियों के लौटने के बाद पात्र परिवारों की आइडी अपडेड के लिए चिह्ंित किया जा रहा है।

विक्रेताओं से मांगी जानकारी, कसी नकेल
जिले में खाद्यान्न लेने के लिए राशन दुकानों पर नहीं पहुंचने वाले परिवारों की विस्तृत जानकारी के लिए जिला नियंत्रक ठाकुर राजेन्द्र सिंह ने संबंधित तहसील के राजस्व अधिकारियों के साथ बैठकर समीक्षा कर रहे हैं। दुकानों पर नहीं पहुंचने वाले परिवारों की विस्तृत जानकारी जुटाने के लिए सत्यापन का काम शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने सेल्समैनों को लिस्ट देकर पलायन, मृतक, डी-डुप्लीकेट सहित अन्य जानकारी जुटाने के लिए पत्रक में अपडेट जानकारी मांगी है। शहर के बाद नईगढ़ी, मऊगंज और हनुमना में विक्रेताओं को लिस्ट देकर जानकारी जुटाई जा रही है। मऊगंज में एसडीएम माला त्रिपाठी और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी आदित्य दाहिया समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो