script

तीन माह से आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रहे हैं लोग

locationरीवाPublished: Apr 25, 2019 09:21:32 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनने के आदेश से हो रही है समस्या, अप्रशिक्षित कर्मचारी कर रहे हैं आधार कार्ड बनाने का कार्य, मशीन खराब होने का बहाना

People have been wandering for formation Aadhaar card for three months

People have been wandering for formation Aadhaar card for three months


रीवा. तीन महीनों से आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग भटक रहे हैं। सेमरिया नगर अंतर्गत समस्त विधान सभा क्षेत्र के आधार कार्ड बनाने का कार्य उप डाकघर को विगत तीन महीनों से दिया गया है। आलम यह है डाक घर में जिन कर्मचारियों को आधार कार्ड बनाने का कार्य दिया गया है उन कर्मचारियों से लोगों के नाम तक सही से लिखते नहीं बन रहा है। जिससे जिनके आधार कार्ड बने भी है वह भी गलत बने हुए हैं। बताया गया है कि सेमरिया डाक घर पहुंच रहे लगभग 130 गांवों के लोगों को कर्मचारी मशीन खराब होने का बहाना बता रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि इन कर्मचारियों को प्रशिक्षण नहीं दिया गया है जिससे कार्य सही नहीं कर पा रहे हैं।
पहले निजी संस्था के लोग आधार कार्ड का कार्य करते थे। उस समय जन्म तिथि में केवल जन्म का सन ही अंकित किया जाता था किंतु अब बैंकों में जन्म दिनांक एवं जन्म माह साहित पूरा विवरण मांगा जा रहा है, जिसको सुधरवाने में लोग परेशान हैं। क्योंकि आधार कार्ड गलत होने से पेनकार्ड भी नहीं बन पा रहा है। बैंकों में आधार कार्ड खाते से लिंक होना अनिवार्य किया है किंतु कुछ लोगों का आधार कार्ड ही नहीं बना जिसका बना है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

——————–
मेरा आधार कार्ड बना था किंतु बैंक वालों ने जन्म तिथि सुधरवाने के लिए कहा है। लेकिन पोस्टआफिस के कर्मचारियों द्वारा कहा जाता है कि मशीन खराब है। जिससे वे परेशान हैं।
रामकली तिवारी निवासी ग्राम बेलरी
—————————

मेरी बिटिया चार साल की है , मुझे बच्ची को स्कूल में एडमीशन भी करना है और सुकन्या योजना में बिटिया का खाता भी खुलवाना है। किंतु आधार कार्ड सेमरिया में न बनने के कारण कोई भी कार्य नहीं हो पा रहे हैं।
आशुतोष पाण्डेय, निवासी वार्ड 10 सेमरिया
————————
पहले बने आधार में 50 प्रतिशत गलत हैं। प्रशासन को कैम्प लगवाकर आधार कार्ड को सुधरवाने चाहिए एवं नए बनवाना चाहिए। पोस्टआफिस के कर्मचारियों का कहना है जो समस्या होती है वरिष्ठ कार्यालय जानकारी भेज दी जाती हैं। इससे काम नहीं चलेगा।
शुभम शुक्ला, निवासी सेमरिया
————————
मुझे आज जानकारी हुई कि सेमरिया उप डाकघर में विगत तीन माह से आधार कार्ड बनाने का कार्य रूका हुआ है। इससे यह प्रदर्शित होता है कि निरीक्षक सही समय में निरीक्षण नहीं करते। यह बात संज्ञान में आई है, अतिशीघ्र आधार कार्ड बनने का कार्य सुचारू रूप से कराया जाएगा।
केके जैन, अधीक्षक डाकघर रीवा

ट्रेंडिंग वीडियो