scriptपेट्रोल पंपों के शौचालय आम जनता के लिए नहीं | Petrol pumps toilets not allow for the public | Patrika News

पेट्रोल पंपों के शौचालय आम जनता के लिए नहीं

locationरीवाPublished: Jan 16, 2018 07:23:24 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

मौखिक निर्देश तक सीमित रह गई निगम की व्यवस्था, स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए इस बार पेट्रोल पंपों में बनाए गए शौचालय उपयोग में नहीं आ रहे है

rewa

petrol

रीवा . स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए इस बार पेट्रोल पंपों में बनाए गए शौचालय आम जनता के उपयोग में आ रहे हैं या फिर नहीं। यह महत्वपूर्ण मानक होगा। सर्वे करने वाला दल मौके पर पहुंचकर इस बात की तस्दीक करेगा कि नगर निगम ने पूर्व से इस बात का नोटिफिकेशन जारी कराया है कि नहीं। यदि नोटिफिकेशन हुआ है तो पेट्रोल पंप संचालक आम जनता को शौचालय उपयोग करने के लिए कितनी छूट दे रहे हैं।

बीते महीने कलेक्टर ने एक बैठक में इस बात का उल्लेख किया था कि सभी पेट्रोल पंपों में इस आशय का सूचना बोर्ड लगाया जाए कि यहां का शौचालय आम जनता के उपयोग के लिए भी है। उसमें खासतौर पर महिलाओं और विकलांगों के लिए अलग व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए थे। कुछ पेट्रोल पंपों को छोडक़र अन्य सभी जगह पहले जैसे ही स्थिति है। सूचना बोर्डपंप के परिसर में नजर नहीं आ रहा है।

18 अंक मिलेंगे सर्वे में
केन्द्र सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए जारी की गईगाइड में कहा गया हैकि पेट्रोल पंपों में शौचालयों के उपयोग करने की व्यवस्था बनाए जाने पर शहर को 18 अंक मिलेंगे। सर्वे दल शहर के किन्हीं तीन पंपों का मुआयना करेगा। इसमें शहर के भीतर और बाहरी हिस्से के भी पंप हो सकते हैं।

rewa
IMAGE CREDIT: patrika
निर्माण कैंपों में शौचालय नहीं तो कटेंगे 22 अंक
शहर के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे निर्माण कैंपों में हजारों की संख्या में श्रमिक कार्य कर रहे हैं। अब तक किसी भी कैंप में श्रमिकों के लिए शौचालय नहीं बनाया गया है। गत दिवस जिला कोर्टके नवीन भवन निर्माण स्थल इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में निगम के कर्मचारी पहुंचे थे और शौचालय बनाए जाने की बात कही थी। इसके बाद भी कोईव्यवस्था अब तक नहीं की गईहै। इसी तरह रतहरा, चिरहुला, बदरांव, महाजन टोला, कुठुलिया आदि क्षेत्रों की है जहां पर कॉलोनियों के साथ ही अन्य बड़े निर्माण चल रहे हैं। सर्वे में यदि ऐसे स्थलों पर शौचालय नहीं पाया गया तो २२ अंक कटेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो