scriptछात्रों को ऑनलाइन लेक्चर उपलब्ध कराने की योजना सिर्फ कागजी, वीडियो नहीं हुए अपलोड | Plan to provide online lecture to students only paper | Patrika News

छात्रों को ऑनलाइन लेक्चर उपलब्ध कराने की योजना सिर्फ कागजी, वीडियो नहीं हुए अपलोड

locationरीवाPublished: Apr 23, 2020 01:47:44 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

एपीएसयू ने प्राध्यापकों को ऑनलाइन कोर्स पूरा कराने के दिए थे निर्देश

Rajasthan technical university, university of rajasthan, engineering courses, science, data science, robotics, artificial intelligence, internet of things, machine learning

केंद्रीय विद्यालय संगठन

रीवा. लॉकडाउन की वजह से अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की कक्षाएं करीब महीनेभर से अधिक समय से बंद हैं। ऐसे में यूटीडी के छात्रों को वीडियो लेक्चर एवं अन्य डिजिटल माध्यमों से कोर्स पूरा कराए जाने का निर्देश दिया गया था। विश्वविद्यालय के कुलपति को राज्यपाल की ओर से कई बार इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निर्देशित किया गया है। इस पर कुलपति ने भी सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि छात्रों को उनके कोर्स से जुड़े सवालों के जवाब स्पेशल गेस्ट लेक्चर के जरिए उपलब्ध कराए जाएं। इसके लिए वीडियो बनाकर छात्रों को उपलब्ध कराने का निर्देश है।
तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया
कुलपति ने एक कमेटी गठित कर निर्देश भी दिया था कि जो भी वीडियो प्राध्यापकों की ओर से तैयार किए जाएंगे उसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा ताकि छात्र वहां से इसकी जानकारी ले सकें। इसके लिए प्रो. सीडी सिंह के संयोजकत्व में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो पूरे मामले की निगरानी करेगी। कंप्यूटर सेंटर प्रभारी पीके राय एवं सहायक कुलसचिव पुष्पांजलि अजनारे को सदस्य बनाया गया है। तीन मई तक लॉकडाउन है, इस अवधि तक वीडियो छात्रों को वेबसाइट के जरिए उपलब्ध कराने होंगे।
नियमित वेबसाइट देख रहे छात्र
कुलपति के निर्देश की जानकारी छात्रों को हुई तो वह नियमित विवि की वेबसाइट देख रहे हैं। जिसमें अब तक कोई भी वीडियो लेक्चर का अपलोड नहीं कराया गया है। वहीं प्राध्यापकों का दावा है कि वाट्सएप के जरिए भी छात्रों को वीडियो भेजा जा रहा है। साथ ही उसे वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए संबंधित कमेटी तक भी भेजा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो