scriptMP election 2018: PM मोदी ने कहा-कांग्रेस आई तो बढ़ेगा भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार, जहां से हटती है दोबारा नहीं लौटती, MP में भी रोकिए | PM Modi said- If Congress comes, then brother-nepotism and corruption | Patrika News

MP election 2018: PM मोदी ने कहा-कांग्रेस आई तो बढ़ेगा भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार, जहां से हटती है दोबारा नहीं लौटती, MP में भी रोकिए

locationरीवाPublished: Nov 21, 2018 12:26:28 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रधानमंत्री मोदी ने रीवा की सभा में कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले डबल इंजन की सरकार ही करेगी विकास

MP modi

Modi said- If Congress comes, then brother-nepotism and corruption

patrika
patrika IMAGE CREDIT: patrika
रीवा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार मतलब भाई-भतीतावाद, जातिवाद, संप्रदायवाद, भ्रष्टाचार है। इसका इतिहास रहा है कि एक बार जिस प्रदेश की जनता हटा देती है तो दोबारा लौटने का अवसर नहीं देती। उत्तरप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात जैसे कई प्रदेश इसका उदाहरण हैं। अब मध्यप्रदेश की जनता की बारी है कि यहां कांग्रेस की सरकार को नहीं आने दें।
मध्य प्रदेश में दिल्ली वाली मैडम ने नहीं करने दिया था विकास
मोदी ने कहा कि प्रदेश में विकास के लिए केवल साढ़े चार वर्ष ही मिले हैं, इसके पहले दस वर्ष तक रोड़े अटकाने का काम दिल्ली की सरकार करती रही। उन्होंने मध्यप्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि एक इंजन केन्द्र और दूसरा राज्य का होगा तब तेजी के साथ तरक्की की दिशा में प्रदेश आगे बढ़ेगा। कांग्रेस के शासनकाल की याद दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने गरीबी और भुखमरी दी। उसके नेता कहते थे कि गरीबों तक शासन का एक रुपए में १५ पैसे ही पहुंचता है। अब हम लोगों को सीधे लाभ दे रहे हैं। झोपडिय़ों में रहने वालों को पक्के आवास के साथ ही पानी, बिजली सहित अन्य सुविधाएं भी दे रहे हैं।
हमने गरीबी देखी है मां लकड़ी के चूल्हे में खाना पकाते धुंआ से परेशान
मोदी ने कहा कि हमने गरीबी देखी है, मां को लकड़ी के चूल्हे में खाना पकाते हुए देखा है, इसलिए प्रधानमंत्री बना तो सबसे पहले गरीबी हटाने का संकल्प लिया और छह करोड़ लोगों को उज्जवला योजना के तहत गैस चूल्हे बांटे। पहले सांसदों को गैस कनेक्शन के २५ कूपन दिए जाते थे लेकिन अब घर-घर चूल्हे पहुंचाए जा रहे हैं। कांग्रेस और गांधी परिवार पर जमकर हमला बोला और कहा कि ये जनता की सेवा करने वाले लोग नहीं हैं।
– दिल्ली में चार पीढ़ी से अधिक नहीं चलता शासन
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जिनके लीडर कंफ्यूज है और पार्टी फ्यूज हो वह जनता को करंट नहीं पहुंचा सकते। कांग्रेस का अहंकार चूर करने का दिन 28 नवंबर है। इस दिन भाजपा को चुनकर कांग्रेस को आने नहीं दें। मोदी ने कहा कि दिल्ली का इतिहास रहा है, चाहे वह सतयुग, त्रेतायुग, मुगल सल्तनत जो भी रहा हो, वहां शासन करने वालों की कितनी बड़ी सल्तनत रही हो, चौथी पीढ़ी के बाद समाप्त हो जाती है। कांग्रेस की भी चौथी पीढ़ी चल रही है, यह समाप्त होने की स्थिति में आ गई है।
मोदी, तानसेन से रीवा के विकास तक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करीब दस मिनट के भाषण में तानसेन की धरती रीवा को गुजरात से जोडऩे के साथ ही विकास पर दस मिनट का समय दिया। सबसे पहले मोदी ने तानसेन का जिक्र किया फिर मां की कहानी सुनाकर महिलाओं पर डोरे डाले इसके बाद वह विकास पर भी रीवा की चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास और उज्जवला योजना की चर्चा के कहा, उज्जवला योजना के तहत प्रदेश में 50 लाख गरीबों को कनेक्शन तो रीवा में 1.50 लाख गरीब परिवार लाभावित हुआ। इसके अलावा उन्होंने रीवा की प्राणदायिनी नदियां बिछिया और बीहर का नाम लिया।
मंच पर इनका लिए नाम
मंच पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के अध्यक्ष और सांसद राकेश ङ्क्षसह, सांसद गणेश सिंह, सांसद जनार्दन मिश्र, प्रदेश महासचिव विष्णुदत्त शर्मा, सीधी जिला के अध्यक्ष राजेश मिश्रा का नाम लिए।
इन प्रत्याशियों के लिए मांगा आशीर्वाद
मंच पर मौजूद भाजपा प्रत्यााशी रीवा से राजेन्द्र शुक्ल, गुढ़ से नागेन्द्र सिंह, सीधी से केदानरनाथ, देवतालाब से गिरीश गौतम, मनगवां से पंचू लाल प्रजापति, त्योंथर से श्यामलाल द्विवेदी, रैगांव से जुगुल किशोर बागरी, अमरपाटन से राम खेलावन पटेल, चित्रकूट से सुरेन्द्र ङ्क्षसह, सिरमौर दिव्यराज सिंह, चुरहट से शर्देन्दु तिवारी, सेमरिया से केपी त्रिपाठी का नाम लेकर आशीर्वाद मांगा।
40 मिनट के भाषण में 42 बार लिया कांग्रेस का नाम
प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी रीवा पहली बार और चुनावी सभा संबोधित करने दूसरी बार पहुंचे थे। उन्होंने मंच पर अपने ४० मिनट के भाषण में 42 बार कांग्रेस का नाम लिया और ५ बार दिल्ली वाली मैडम यानी सोनिया गांधी का बिना नाम लिए मैडम कह कर तंज कसा। जबकि कांग्रेस के साथ ही भ्रष्ट्राचार के जिक्र के दौरान चार बार राजीव गांधी का नाम लिए। मोदी ने 22 बार मध्य प्रदेश और 7 बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का नामविकास से जोड़ते हुए लिया। माइक पकड़ते ही तानसेन की धरती के रूप में रीवा का भी नाम लिए।
प्रधानमंत्री ने रीवा का ऐसे किया जिक्र
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करीब तीन मिनट तक रीवा को तानसेन की धरती को गुजरात से जोड़ कर बताया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास और उज्जवला योजना की चर्चा की और कहा प्रदेश में 40 लाख गरीबों को कनेक्शन तो रीवा में 1.40 लाख गरीब परिवारों को कनेक्शन दिया जाने का जिक्र किया। इसके अलावा उन्होंने रीवा की प्राणदायिनी नदियां बिछिया और बीहर का नाम लिया।
मोदी को देखने टंकी, टाबर और बैरीकेट्स पर चढ़े
एसएएफ ग्राउंड में मोदी की चुनावी सभा में महिलाओं-पुरूषों के साथ ही बुजुर्ग के साथ युवा और छोटे-छोटे बच्चे भी भारी संख्या में पहुंचे। सभा के दौरान जैसे ही मोदी मंच पर आए कि सैकड़ों की संख्या में युवा मोदी को देखने के लिए सुरक्षा घेरा को तोड़ते हुए बैरीकेट्स फांदकर अगले हिस्से में पहुंच गए। सभा खत्म होने के बाद हैलीपैड की ओर सैकड़ों की संख्या में लोग टूट पड़े। इस दौरान लोग पानी की टंकी के साथ ही टॉवर और पेड़ पर चढ़े रहे। उधर, चुनाव आयोग ने चुनावी सभा के दौरान छोटे-छोटे बच्चों पर प्रतिबंध लगाया है।
सभा स्थल पर धूप ने किया परेशान
सभा स्थल पर सामने से सूर्य की किरणें सीधे आंख पर पडऩे से लोग परेशान रहे। वीआइपी बैरीकेट में कुछ महिलाएं छतरी तान दी। जबकि खुले आसमान में कुर्सिया लगी होने के कारण सूर्य की तेज किरणों ने सभा में आए लोगों को परेशान किया। पानी की समस्या भी रही।
सभा में आर्थिक सहायता के लिए पहुंचा विकलांग बच्चा
सभा में प्रधानमंत्री को ज्ञापन देने के लिए विकलांग बच्चा भी पहुंचा था जिसको व्हीलचेयर में लेकर उसके पिता आये थे। सिटी कोतवाली थाने के उपरहटी निवासी अनूप प्रसाद गुप्ता ने बताया कि दो पुत्र अंशू व विष्णु विकलांग है जिनको शासन स्तर पर आर्थिक सहायता नहीं मिल पा रही है। उसका परिवार बेहद गरीब है और वह अपने विकलांग बच्चे को लेकर प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपने के लिए आया है। बताया कि उसको आवास सुविधा का लाभ भी नहीं मिल पाया है।
तम्बाखू की डिब्बी व गमछे फेकवाये
सभास्थल में आये लोगों की तलाशी लेने के बाद ही उनको अंदर प्रवेश दिया गया। लोगों के पास मौजूद तम्बाखू, बीड़ी, माचिस व गमछा आदि सभास्थल के बाहर फेंकवा दिया गया। गेट के बाहर तम्बाखू की काफी डिब्बियां व सामान पड़ा हुआ था। कार्यक्रम से निकलने के बाद लोग अपना-अपना सामान ढूंढते नजर आये। सभास्थल में किसी को भी अनावश्यक सामान लेकर जाने की अनुमति नहीं थी।
मोदी का मिनट टू मिनट
अपराह्न 3.33 बजे तीन हेलीकॉप्टर दिखे
3.45 बजे मोदी मंच पर आए
3.46बजे स्वागत
3.47 बजे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश ङ्क्षसह ने संबोधन किया
3.93 बजे नरेन्द्र मोदी का माइक पर आए
3.96 बजे तानसेन पर चर्चा
4.33 बजे तक संबोधित किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 40 मिनट का भाषण दिए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो