scriptपुलिस वाहनों का करेगी ई-चालान, नहींं बच पाएंगे नियम तोडऩे वाले | Police will do e-challans for vehicles | Patrika News

पुलिस वाहनों का करेगी ई-चालान, नहींं बच पाएंगे नियम तोडऩे वाले

locationरीवाPublished: Apr 07, 2019 12:08:08 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

रीवा में शुरू हुई व्यवस्था, यातायात नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों पर होगी कार्रवाई
 

Police will do e-challans for vehicles

Police will do e-challans for vehicles


रीवा. रीवा पुलिस अब नयी तकनीक से जुड़ गई है। पुलिस अब वाहनों का ई-चालान करेगी। जिले में पुलिस के लिए नयी व्यवस्था शुरू की गई है जिससे पुलिस का काम काफी आसान हो जायेगा और यातायात नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों की शामत आयेगी। रीवा पुलिस अब वाहनों का आनलाइन चालान करेगी। प्रदेश के दूसरे जिलों की तर्ज पर रीवा में यह व्यवस्था शुरू की गई है। इसके लिए मोबाइल पर सिटीजन एप डाऊनलोड करना पड़ेगा। इस एप में पुलिस की आईडी बनी हुई है जिसके माध्यम से ही यह पूरा सिस्टम काम करेगा।
वाहनों का जुर्माना करने के लिए कई बार पुलिस को चालकों का इंतजार करना पड़ता और वाहनों का पीछा करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब पुलिस इस एप के माध्यम से भी वाहनों का जुर्माना कर सकती है। पुलिस को वाहनों के पीछे भागने की समस्या से निजात मिल जायेगी। ई-चालान के माध्यम से अभी तक 70 लोगों को नोटिस जारी हुई है। प्रतिदिन आठ से दस ऐसे वाहन चालकों को नोटिस जारी की जा रही है जो यातायात नियम तोड़ते कैमरे में कैद हुए है। पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने यातायात पुलिस को ई-चालान की सेवा के संबंध में लोगों को जागरुक करने के निर्देश भी दिये है। फिलहाल पुलिसकर्मियों को ई-चालान से जुड़ी जानकारियां दी जा रही है ताकि वे आसानी से काम कर सके।
आसान होगा पुलिस का काम
ई-चालान की व्यवस्था शुरू होने से अब पुलिस का काम आसान हो जायेगा। यदि कोई नो-पार्किंग में खड़ी करके चला गया है तो पुलिस को उसका इंतजार करना पड़ता था जिसमें काफी समय लग जाता था। अब पुलिसकर्मी उक्त वाहन की गाड़ी नम्बर सहित फोटो खींचकर इस एप में डाऊनलोड कर देंगे और थाने से नोटिस उसके घर पहुंच जायेगी। यदि नोटिस के बाद भी वह जुर्माना नहीं भरता है तो उसके खिलाफ चालान न्यायालय में पेश किया जायेगा।
आम पब्लिक भी कर सकती है शिकायत
यातायात नियम तोडऩे वालों की शिकायत आम पब्लिक भी कर सकती है। आम आदमी अपने मोबाइल पर यह एप डाऊनलोड कर किसी भी वाहन की शिकायत कर सकते है। इसके लिए उक्त वाहन की फोटो खींचकर एप में डाऊनलोड करना पड़ेगा और कारण का स्पष्ट उल्लेख करना होगा। सिर्फ रीवा में ही नहीं बल्कि प्रदेश के किसी भी जिले में वे एप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं।
यातायात नियम तोडऩे वालों पर होगी कार्रवाई
वाहन चलाते समय यातायात नियम तोडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। तीन सवारी, बिना नम्बर, हेलमेट, नो-पार्किंग, फास्ट ड्राइविंग पर कार्रवाई इस एप के माध्यम से की जा सकेगी। फास्ट ड्राइविंग करने वालों के वाहन का वीडियो एप में डाऊनलोड करना पड़ेगा जिसमें उनका वाहन नम्बर स्पष्ट दिखे।
——————
ई-चालान की व्यवस्था शुरू की गई है जिसमें एप के माध्यम से यातायात नियम तोडऩे वाले वाहनों पर कार्रवाई की जायेगी। आम लोग भी इसमें शिकायत कर सकते हैं जिसमें वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। अभी तक सत्तर से अधिक वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।
-आबिद खान, एसपी रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो