नशीली सिरप में पुलिस करेगी एनडीपीएस एक्ट की कार्रवाई

नशीली सिरप में पुलिस करेगी एनडीपीएस एक्ट की कार्रवाई
Police will take action of NDPS Act in intoxicating syrup

Shiv Shankar Pandey | Updated: 26 Aug 2019, 03:03:02 AM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

पत्रिका द्वारा मुद्दा उठाने पर हरकत में आया विभाग, सुप्रीम कोर्ट के आदेश को माना है आधार

रीवा। नशीली सिरप की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस विभाग अब कड़े कदम उठा रहा है। विभाग अब नशीली सिरप तस्करी के मामलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी। जो नशीली सिरप तस्करी करते पकड़ा जायेगा उसके खिलाफ अब औषधि निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई विभाग नहीं करेगा।

पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
हासिल जानकारी के अनुसार इस मद्दे को पत्रिका द्वारा उठाया गया था जिसमें पुलिस विभाग को सुप्रीम कोर्ट के आदेश और दूसरे जिलों में हो रही कार्रवाई के संबंध में ध्यान आकर्षित कराया गया था। फलस्वरूप पुलिस विभाग ने पूरे अब एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। पुलिस विभाग सुप्रीम कोर्ट के आदेश को आधार मान रही है। स्टेट आफ पंजाब बनाम राकेश के प्रकरण की सुनवाई करते हुए 3 दिसम्बर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश जारी किया था कि यदि कोई दवा वैज्ञानिक प्रयोग व दवाई के अतिरिक्त सिर्फ नशे के लिए उपयोग हो रहा है तो उसमें एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को दिये निर्देश
एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को नशीली सिरप तस्करी में लिप्त लोगों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए है। उक्त कार्रवाई शुरू होने के बाद नशीली सिरप तस्करी पर काफी हद तक अंकुश लग जायेगा। अभी विभाग औषधि निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई कर रहा था जिससे आरोपियों की आसानी से जमानत हो जाती थी और वे फिर निकलकर नशीली सिरप की तस्करी में लिप्त हो जाते थे। पुलिस विभाग की यह कार्रवाई किस हद तक कर पाता है यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

प्रदेश के कई जिलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत हो रही कार्रवाई
प्रदेश के कई जिलों में विभाग पहले से एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई कर रहा है। नशीली सिरप तस्करी के मामले में भोपाल, इंदौर सहित अन्य शहरों में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामले दर्ज है और बकायदे उसके आरोपी जेल में बंद है लेकिन विंध्य क्षेत्र में जहां इतने व्यापक पैमाने पर नशीली सिरप की तस्करी हो रही है वहां औषधि निवारण अधिनियम के तहत विभाग कार्रवाई कर रहा था।

तत्कालीन एसपी ने शुरू की थी कार्रवाई
जिले में करीब पांच साल पूर्व तत्कालीन एसपी आकाश जिंदल ने नशीली सिरप तस्करी में एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई शुरू की थी। उसके बाद कई आरोपियों पर मामले दर्ज किए गए थे जिससे तस्करी में काफी कमी आई थी लेकिन बाद में कार्रवाई बंद हो गई और औषधि निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू कर दी थी जिससे नशीली सिरप की पैकारियां गुलजार हो गई थी।

नशीली सिरप तस्करों पर होगी कार्रवाई
नशीली सिरप में एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी। सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई में यह दिशा निर्देश दिए है जिसके बाद से कार्रवाई शुरू की जायेगी। जो भी नशीली सिरप की तस्करी करेगा उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया जायेगा।
आबिद खान, एसपी रीवा

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned