scriptएक ऐसा जिला जहां पुलिसकर्मियों को छुट्टी के लिए अर्जी लेकर अधिकारियों के यहां लगानी पड़ती है लाइन | policeman's have to stand on the Queue for the leave | Patrika News

एक ऐसा जिला जहां पुलिसकर्मियों को छुट्टी के लिए अर्जी लेकर अधिकारियों के यहां लगानी पड़ती है लाइन

locationरीवाPublished: May 01, 2018 07:58:50 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

नही सुधर रही व्यवस्थाए आवेदन लेकर अधिकारियों के पास होते है हाजिर

Police case

police

रीवा. पुलिसकर्मियों को आनलाइन छुट्टी देने की योजना रीवा में फ्लाप होती नजर आ रही है। आनलाइन आवेदन करने के बाद भी पुलिसकर्मियों को छुट्टी के लिए अर्जी लेकर अधिकारियों के यहां लाइन लगाना पड़ रहा है। लाख प्रयास के बाद भी अधिकारी व्यवस्था में सुधार नहीं कर पा रहे है।
पीएचक्यू ने आनलाइन आवेदन लेने का आदेश दिया था
हासिल जानकारी के अनुसार पुलिसकर्मियों को छुट्टी के लिए अधिकारियों के कार्यालयों में अर्जी लेकर न भटकना पड़े। इसके लिए पीएचक्यू ने छुट्टी के लिए आनलाइन आवेदन लेने का आदेश दिया था और कम्प्यूटर के माध्यम से ही कर्मचारियों को आनलाइन छुट्टी के लिए अनुमति देने का आदेश दिया था। रीवा जिले में टीआईएस के माध्यम से पुलिसकर्मियों से आनलाइन आवेदन भी लिये जाने शुरू हो गये लेकिन आनलाइन आवेदन करने के बाद भी पुलिसकर्मियों को अर्जी लेकर अधिकारियों के सामने खड़ेे होना पड़ता है।
घंटो खड़े रहते हैं पुलिसकर्मी
प्रतिदिन अधिकारियों के कार्यालय में पुलिसकर्मी छुट्टी के लिए अर्जी लेकर घंटो खड़े रहते है जिसमें उनका काफी समय से बर्बाद हो जाता है। जब भी कोई पुलिसकर्मी आनलाइन आवेदन करता है तो उसका आवेदन कम्प्यूटर में देखकर कर्मचारी कागज में आवेदन लेकर कार्यालय बुलाते है और उसके बाद ही उनको छुट्टी उनको मिल पाती है।

क्या है छुट्टी के नियम
पुलिसकर्मियों को आनलाइन छुट्टी का पूरा काम कम्प्यूटर के माध्यम से ही होना चाहिए। जब भी कोई पुलिसकर्मी आवेदन करता है तो उसके आवेदन में डिजिटल साइन कर संबंधित पुलिसकर्मी के साथ विभाग प्रमुख को भी छुट्टी की जानकारी आनलाइन प्रदान करनी चाहिए लेकिन कागज में आवेदन लेकर कर्मचारी अधिकारियों के कार्यालय के बाहर लाइन लगाये रहते है।

लगन के चलते छुट्टी की मारामारी
लगन के चलते इस समय पुलिस विभाग में छुट्टियों के लिए मारामारी मची हुई है। वैवाहिक आयोजनों के चलते अधिकांश पुलिसकर्मियों को छुट्टी की आवश्यकता है। थानों का ज्यादातर स्टाफ छुट्टी में चला गया है जिससे अब नये लोगों को छुट्टी मिलना मुश्किल हो गया है। काम को देखते हुए अब अधिकारी भी छुट्टी देने में आनाकानी कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो