script70 हजार वेतन लेने वाले हेडमास्टर बने गरीब, कोटे से उठा रहे राशन, जांच शुरू | Poor became headmaster taking 70 thousand salary | Patrika News

70 हजार वेतन लेने वाले हेडमास्टर बने गरीब, कोटे से उठा रहे राशन, जांच शुरू

locationरीवाPublished: Jan 19, 2020 02:15:30 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

परिवार की समग्र आइडी भी दो, दोनों में सदस्यों की संख्या अलग-अलग

रीवा. 70हजार रुपए प्रतिमाह वेतन पाने वाले हेडमास्टर गरीब हैं। इतना ही नहीं वह पात्रता के अनुसार प्रतिमाह सस्ता राशन भी उठा रहे हैं। चौकने वाली बात है कि इनके पास ऑनलाइन में दो प्रकार की समग्र आइडी है। एक आइडी जहां परिवार सदस्यों की संख्या अधिक तो दूसरे में सदस्यों की संख्या कम है। नईगढ़ी के डिहिया में पदस्थ हेडमास्टर की समग्र आइडी देखकर डीइओ भी हतप्रभ रह गए। उन्होंने मामले की जांच का आदेश है।
ग्रामीणों ने डीइओ से की शिकायत
बताया गया कि नईगढ़ी के हिडिया के माध्यमिक स्कूल में प्रभारी हेडमास्टर अमित कुमार कोल पदस्थ हैं। इनका प्रतिमाह वेतन ७० हजार के आसपास है। इसके बावजूद ये समग्र आइडी से सस्ता राशन गरीब होने के कारण उठा रहे हैं। ऑनलाइन समग्र आइडी में परिवार के सदस्यों की संख्या पृथक है। इस तरह लोक सेवक द्वारा गलत जानकारी छिपाकर शासन की योजनाओं का लाभ लेने पर स्थानीय लोगों ने डीइओ से शिकायत की है।
ऐसे हुआ खुलासा
डिहिया के ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षक की २००१ में तीन संतानें थी। इसके तहत वह शासकीय नौकरी के लिए अपात्र थे। इसके बावजूद सिर्फ दो संतान होने की जानकारी देकर नौकरी कर रहे हैं। ग्रामीणों ने शिक्षक के द्वारा बनवाई गई दोनों समग्र आइडी भी प्रस्तुत की है। इनमें परिवार के सस्दयों की संख्या अलग-अलग है।
शिकायत मिली है कार्रवाई करेंगे
रीवा डीईओ आरएन पटेल ने बताया कि नईगढ़ी के हेडमास्टर के विरुद्ध शिकायत मिली है। इसमें दो तरह की समग्र आइडी एक ही परिवार की दी गई है। इसमें एक में खाद्यान्न उठाव के संबंध में अभिलेख दिए गए हैं। मामले की जांच चल रही है, जांच के उपरांत सही स्थिति का पता चल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो