scriptपोस्ट ऑफिस : अंगूठा लगाते ही खुल जाएगा बैंक खाता, घर बैठे डाकिया लेकर आएगा रुपए, आप भी उठाएं फायदा | post office:The bank account will open with the thumb | Patrika News

पोस्ट ऑफिस : अंगूठा लगाते ही खुल जाएगा बैंक खाता, घर बैठे डाकिया लेकर आएगा रुपए, आप भी उठाएं फायदा

locationरीवाPublished: Sep 02, 2018 01:10:58 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

कृष्णा राजकपूर ऑडोटोरियम रीवा में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्योग मंत्री ने किया शुभारंभ

The bank account will open with the thumb, the house sitting postman

The bank account will open with the thumb, the house sitting postman

रीवा. मनीआर्डर पहुंचाने वाले डाकिया अब घर बैठे बैंकिंग की सुविधा देंगे। डाक विभाग ने पूरे देश में एक सितम्बर से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ हुआ है। रीवा में उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया।
एक लाख रुपए तक की राशि हो सकती है जमा
अब डाकिए के माध्यम से घर बैठे राशि प्राप्त हो जाएगी। पूरी व्यवस्था पेपरलेस है। केवल मोबाइल नम्बर तथा आधार नम्बर के आधार पर एक मिनट में बैंक खाता खुल जाएगा। इसके माध्यम से एक लाख रुपए तक की राशि जमा हो सकती है। देश में एक लाख 55 हजार डाकघरों में दिसंबर माह तक इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। अब ग्रामीण क्षेत्र की दूर-दराज आबादी तक बैंकिंग सुविधा सरलता से पहुंचेगी। बैंकिंग सेवा के विस्तार से डाक विभाग को भी नया जीवन मिलेगा।
अब डाकिया पत्र के साथ बैंकिंग सुविधा लाएगा
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि डाकिए वर्षों तक पत्र पहुंचाते रहे। समय के साथ इसमें परिवर्तन हुआ। पत्र ई-मेल से और संदेश मोबाइल पर आने लगे। अब डाकिया पत्र के साथ बैंकिंग सुविधा लाएगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि अब मजदूर को मनरेगा की मजदूरी तथा गरीब वृद्ध को पेंशन राशि के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। केवल अंगूठा लगाने से बैंक खाता खुल जाएगा और डाकिया घर बैठे रुपए दे जाएगा। डाकघरों के माध्यम से अब हर गांव, हर बस्ती में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। शुभारंभ अवसर पर जारी डाक टिकट का विमोचन किया। मंत्री ने स्वयं खाता खुलवाकर बैंक शुभारंभ किया। उन्होंने मौके पर खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को क्यूआर कार्ड प्रदान किया।
डाकिया बना चलता फिरता बैंक
कार्यक्रम में डाक विभाग के संभागीय प्रबंधक एके जैन ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों की 49 हजार शाखाएं हैं जबकि डाक विभाग की एक लाख 55 हजार शाखाएं हैं। केवल मोबाइल तथा एक अन्य उपकरण से डाकिया चलता फिरता बैंक बन गया है। बैंक खाता खुलते ही खाता धारक को क्यू आर कार्ड दिया जाएगा। इसी के माध्यम से खाता संचालित होगा। रुपए निकालने के लिए न फार्म भरना होगा न एटीएम लेगा और न ही पासवर्ड याद रखने की आश्वयकता है। इस बैंक से ऋण देने की सुविधा नहीं है लेकिन पंजाब नेशनल बैंक से अनुबंध करके आवश्यक होने पर ग्राहक को ऋण सुविधा भी दी जाएगी।
प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण
समारोह में दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शुभारंभ समारोह के उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। समारोह में पूर्व कुलपति रहस्यमणि मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में महापौर ममता गुप्ता, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, अपर कलेक्टर इला तिवारी, डाक विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो