scriptदिव्यांग व सिनीयर सिटीजन को डोर स्टेप बैकिंग सेवा देगा पोस्ट ऑफिस | Post Office will provide door step backing service in rewa, rewa news | Patrika News

दिव्यांग व सिनीयर सिटीजन को डोर स्टेप बैकिंग सेवा देगा पोस्ट ऑफिस

locationरीवाPublished: Apr 08, 2020 07:46:11 am

Submitted by:

Lokmani shukla

देश में लॉक डाउन के दौरान बैकों से पैसा निकालने लाइन में धक्का खा रहे दिव्यांग व सिनीयर सिटीजन के लिए अच्छी खबर है। पोस्ट ऑफिस इन्हें अब घर में राशि भुगतान करेगा। चाहें उनका खाता किसी भी बैंक में हो। इसके लिए पोस्ट ऑफिस ने जीपीएस सिस्टम पर आधारित डोर स्टेप बैकिंग सेवा प्रांरभ की है

RewaPost office railway ticket counter deal of loss

Rewa Post office railway ticket counter deal of loss

रीवा। देश में लॉक डाउन के दौरान बैकों से पैसा निकालने लाइन में धक्का खा रहे दिव्यांग व सिनीयर सिटीजन के लिए अच्छी खबर है। पोस्ट ऑफिस इन्हें अब घर में राशि भुगतान करेगा। चाहें उनका खाता किसी भी बैंक में हो। इसके लिए पोस्ट ऑफिस ने जीपीएस सिस्टम पर आधारित डोर स्टेप बैकिंग सेवा प्रांरभ की है। इसमें पोस्ट ऑफिस में सतना व रीवा के लोग अपनी डिमांड देकर घर बैठे पैसा प्राप्त कर सकेंगे।
देश में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए पोस्ट ऑफिस ने लोगों की सुविधा के लिए दिव्यांग ओर सिनीसियर सिटीजन के लिए एइपीएस माध्यम से जीपीएसस आधारित डोर स्टेप सेवा प्रांरभ की। इससे वह शहरी क्षेत्र के किसी भी बैंक में खाता होने के बावजूद राशि घर बैठे प्राप्त कर सकेंगा। इसके लिए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली में खाताधाराककों को संबंधित डाकघरो आईपीपीपी शाखा में स्थापित कॉले सेंटर में फोन लगाना होगा। जिसमें उन्हें स्वंय से संबंधित आधार , मोबाइल नम्बर और निवास पता की जानकारी देनी होगी। इसके बाद पोस्ट ऑफिस बताए पता में राशि पहुंचा देगा। इससे दिव्यांग व सिनीयर सिटीजन को बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

सोमवार से शनिवार तक काम करेगा कॉल सेंटर
प्रधान डाकघर के अधीक्षक व्ही पी मालवीन ने बताया किपोस्ट ऑफिस का यह काल सेंटर सोमवार से शुक्वार को एवं प्रथम और तृतीय शनिवार को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक काम करेगा। इसके लिए उपभोक्ता को रीवा के लिए 9589259225 एवं सतना शाखाओं के लिए 9329666512 में कॉल करना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो