scriptएशिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट में मार्च में ही शुरू हो जाएगा बिजली उत्पादन, टेस्टिंग की तैयारी | Preparation of testing in Asia's largest solar power plant | Patrika News

एशिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट में मार्च में ही शुरू हो जाएगा बिजली उत्पादन, टेस्टिंग की तैयारी

locationरीवाPublished: Mar 03, 2018 12:36:33 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

15 मार्च से महेन्द्र कंपनी करेगी टेस्टिंग, अगस्त में प्लांट का पीएम कर सकते हैं लोकार्पण

Preparation of testing in Asia's largest solar power plant

Preparation of testing in Asia’s largest solar power plant

रीवा. अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन मार्च महीने से ही प्रारंभ जाएगा। 15 मार्च से कंपनी टेस्टिंग की तैयारी कर रही है। अगस्त में पॉवर प्लांट का प्रधानमंत्री लोकार्पण कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के लिए यह पॉवर प्लांट बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। 750 मेगावाट क्षमता के इस पॉवर प्लांट को तीन इकाइयों में बांटा गया है। सभी इकाइयों की क्षमता 250 मेगावॉट है। इसमें से एक इकाई में सोलर पैनल लगाए जाने का कार्य अंतिम चरण में है। इस कारण शुरुआती दौर में इसमें बिजली के उत्पादन का प्रयोग प्रारंभ किया जाएगा।

50 मेगावॉट से शुरूआत
पहले 50 मेगावॉट क्षमता का बिजली उत्पादन किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे कर क्षमता बढ़ाई जाएगी। महेन्द्रा कंपनी ने 50 मेगावॉट बिजली उत्पादन करने की तैयारी कर ली है, इस बात की जानकारी कंपनी ने नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को भी दी है। बिजली उत्पादन की टेस्टिंग शुरू कराने के लिए कंपनी ने कई इंजीनियरों की टीम को बुलाया है। जिन्होंने उत्पादन के लिए तैयारियां प्रारंभ भी कर दी है।

15 मार्च से उत्पादन की तैयारी
50 मेगावॉट क्षमता के उत्पादन के लिए 15 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है। इसकी आधिकारिक घोषणां नहीं की गई है। होली का अवकाश मनाने के बाद इंजीनियर्स एक बार फिर जुटेंगे और दावा किया जा रहा है कि 15 मार्च से पहले सारी व्यवस्थाएं दुरुस्थ कर ली जाएंगी। इसके पहले भी उत्पादन प्रारंभ किया जा सकता है। पहला प्रयोग सफल रहा तो उत्पादन क्षमता बढ़ाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

अगस्त में लोकार्पण किया जाएगा
तीन उत्पादन इकाइयों में आगामी अगस्त महीने से सोलर की बिजली बनाने का काम प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए प्लांट का लोकार्पण भव्य तरीके से किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुलाने की तैयारी की जा रही है। पूर्व में भूमि पूजन के समय ही प्रधानमंत्री को बुलाने के लिए आमंत्रण राज्य सरकार की ओर से भेजा गया था लेकिन समय नहीं मिल पाया था। मुख्यमंत्री ने बीते महीने पहले ही इसका भूमि पूजन किया है। लोकार्पण के समय भव्य कार्यक्रम सरकार करने का दावा कर चुकी है।

देश का मॉडल होगा प्लांट
कुछ दिन पहले ही विधानसभा का बजट सत्र प्रारंभ हुआ है। राज्यपाल के अभिभाषण में इस प्लांट का जिक्र किया गया है। जिसमें कहा गया है कि रीवा के बदवार पहाड़ में 750 मेगावाट क्षमता के लगाए जा रहे अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट को केन्द्र सरकार ने देश के माडल के रूप में पेश किया है। इस कारण यह प्लांट केवल विंध्य या प्रदेश का नहीं बल्कि देश का भी गौरव माना जा रहा है।

——————–
सोलर पॉवर प्लांट में तेजी के साथ कार्य चल रहा है। एक यूनिट में शुरुआती दिनों में 50 मेगावाट बिजली उत्पादन प्रारंभ होगा। आगामी 15 मार्च तक व्यवस्थाएं पूरी कर बिजली उत्पादन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बाद में इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी।
एसएस गौतम, जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो