scriptलोकसभा चुनाव: पीठासीन अधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट की दी जाएंगी वीडियो क्लिपिंग, जानिए क्यों | Presiding officers will be given EVMs Video clipping | Patrika News

लोकसभा चुनाव: पीठासीन अधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट की दी जाएंगी वीडियो क्लिपिंग, जानिए क्यों

locationरीवाPublished: Mar 10, 2019 12:57:29 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने जिलास्तरीय मास्टर ट्रेनरों दिया इवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण

Presiding officers will be given EVMs Video clipping

Presiding officers will be given EVMs Video clipping

रीवा. लोकसभा चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। शनिवार को प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर ओपप्रकाश श्रीवास्तव ने प्रशिक्षिण ले रहे मास्टर ट्रेनरों को चुनाव आयोग की गाइड लाइन बताई। उन्होंने कहा, छोटी से छोटी बारीकियों की पद्धति मतदान दल को बताया जाए। जिससे किसी तरह की बाधा न हो।
सीलिंग-बैलेट कंट्रोल यूनिट को अच्छे से समझ लें
कलेक्टर ने प्रशिक्षण के दौरान मास्टर्स ट्रेनर्स इवीएम मशीन की सीलिंग, बैलेट एवं कंट्रोल यूनिट की वीवी पैट से संबद्धता तथा उसके उपयोग की प्रक्रिया व संचालन अच्छे से समझ लें जिससे वे पीठासीन अधिकारियों को इवीएम एवं वीवी पैट के उपयोग एवं संचालित करने का प्रशिक्षण गहनता पूर्वक दे सकें। उन्होंने कहा कि संदेहों के निराकरण के लिए छोटे-छोटे वीडियो क्लिपिंग बनाकर पीठासीन अधिकारी को दिया जाए।
चुनाव आयोग वाट्एप ग्रुप पर भी देगा जानकारी
चुनाव आयोग के निर्देशों को वाट्एप पर दिया जाएगा जिसका अध्ययन कर वे बिना किसी व्यवधान के मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने में सफल होंगे। कलेक्टर ने कहा कि पीठासीन अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया की गलतियों के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे। अपर कलेक्टर इला तिवारी कहा कि मास्टर ट्रेनर्स मतदान दलों को रूचिपूर्वक प्रशिक्षण देते हुए उनके संशय को दूर करें। बारीक से बारीक बिंदुओ को बताते हुए मतदान दलों को दक्ष बनाने में मास्टर ट्रेनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण है।
मास्टर ट्रेनर्स दे मास्टर ट्रेनरों को दी जानकारी
मास्टर ट्रेनर्स अमरजीत सिंह ने मास्टर ट्रेनर को मतदान प्रक्रिया एवं पीठासीन अधिकारियों द्वारा निर्वाचन के दौरान भरे जाने वाले आवश्यक प्रपत्र एवं अन्य प्रक्रियाओं के संबंध में पावर प्वांइट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स ने स्वयं इवीएम व वीवीपैट की सीलिंग सहित इसके संचालन की सम्पूर्ण प्रक्रिया को संपादित किया। प्रशिक्षण में सोमेश डाकवाले, फैज सिद्दीकी व मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो