PM Modi की इस योजना में महिलाओं को मिलेगा पांच हजार रुपए नगद

PM Modi  की इस योजना में महिलाओं को मिलेगा पांच हजार रुपए नगद
Ahmedabad: PM Modi जानें किससे पीएम नरेन्द्र मोदी ने पूछा क्या चाहिए? और फिर क्या हुआ

Rajesh Patel | Updated: 06 Oct 2019, 01:16:39 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना केन्द्र सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण योजना है...

रीवा. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना केन्द्र सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण योजना है। जिले में योजना वर्ष 2017 में लागू है। इस योजना का उद्देश्य प्रथम बार गर्भवती महिलाओं की आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में नगद प्रोत्साहन प्रदान करना है ताकि बच्चे के प्रसव के पूर्व व बाद में उन्हें पर्याप्त आराम मिल सके।
तीन किश्तों में जारी की जा रही प्रोत्साहन राशि
नगद प्रोत्साहन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं के स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों में सुधार लाना है। योजनान्तर्गत प्रथम प्रसव की महिलाओं को 5000 रुपए 3 किश्तों में पात्रतानुसार सीधे आवेदिका के बैंक खाते में विभिन्न शर्तों की पूर्ति करने पर भुगतान की जाती है।

यहां करें आवेदन
जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि ऐस एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को छोडक़र जो केन्द्र सरकार या राज्य सरकारों या सार्वजनिक उपक्रमों के साथ नियमित रोजगार में हैं या जो वर्तमान में लागू किसी कानून के अंतर्गत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं, प्रथम बार गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान कराने वाली माताएं योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र में आवेदन करें।

ऐसे मिलेगा लाभ
नर्धारित प्रपत्र में दस्तावेज के साथ यथा पति-पत्नी का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, एमसीपी कार्ड के साथ आंगनवाड़ी केन्द्र में प्रथम किश्त की राशि 1000 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र क्रमांक-1, द्वितीय किश्त की राशि 2000 का लाभ आवेदन पत्र क्रमांक-1ए एवं तृतीय की राशि 2000 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र क्रमांक-1क निर्धारित पात्रतानुसार जमा किए जाते हैं।

यहां जमा करने पर नहीं मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन केवल आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से ही जमा किए जाते हैं। अन्य किसी ग्रामीणजन हितग्राही के माध्यम से या किसी अन्य विभाग, ऑनलाइन सेंटर, दुकान में जमा अथवा ऑनलाइन फीडिंग या लाभ प्रदाय नहीं किया जा सकता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned