scriptPMEGP : बैंकों में अटका युवाओं का रोजगार, 6 माह में PNEGP की प्रगति मात्र 13 प्रतिशत | Prime Minister's Employment Generation Program: Employment of youth | Patrika News

PMEGP : बैंकों में अटका युवाओं का रोजगार, 6 माह में PNEGP की प्रगति मात्र 13 प्रतिशत

locationरीवाPublished: Sep 06, 2021 10:19:00 am

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में युवाओं को रोजगार देने वाली सरकार की योजनाओं की प्रगति कछुआ चाल से भी धीमी हैं। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) की प्रगति महज 13 प्रतिशत है

Prime Minister's Employment

Prime Minister’s Employment

रीवा. जिले में युवाओं को रोजगार देने वाली सरकार की योजनाओं की प्रगति कछुआ चाल से भी धीमी हैं। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) की प्रगति महज 13 प्रतिशत है। चालू वित्तीय वर्ष का छह माह बीतने के बाद भी योजना के क्रियान्वयन में सबसे खराब स्थित खादी ग्रामोद्योग (KVIB) की है। ग्रामोद्योग विभाग तो युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में अभी तक दहाई का अंक पार नहीं कर सका है। कमोवेश यही हाल जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र( DIC) कार्यालय का है। हैरानी की बात तो यह कि इस योजना में 400 से अधिक युवाओं में महज 20 युवाओं को रोजगार मिला है। जिसमें 14 डीआइसी के हैं और 7 केवीआइबी के द्वारा वितरण किए गए हैं।
अभ्यर्थी डीआइसी और बैंक का चक्कर लगा रही

जिला प्रशासन ने पीएमइजीपी की प्रगति बढ़ाने के लिए कई बार डीआइसी व केवीआइबी के महाप्रबंधकों के साथ बैंक अधिकारियों की संयुक्त बैठककर समीक्षा की। बावजूद इसके युवाओं के रोजगार बैंकों में लंबे समय से लटके हैं। डीआइसी में रोजगार चालू करने के लिए सिविल लाइंस निवासी कुसुम सिंह ने पीएमजीइपी के तहत 25 लाख के लागत तक सूक्ष्म उद्योग चालू करने के लिए आवेदन किया है। रोजगार चालू करने के लिए एक साल से अभ्यर्थी डीआइसी और बैंक का चक्कर लगा रही है। इसी तरह बगढा गांव निवासी विनीत शुक्ला छह माह से बैंक और डीआइसी में रोजगार चालू करने के लिए पसीना बहा रहे है। ये कहानी अकेले इन दोनों की नहीं बल्कि सैकड़ो युवाओं के रोजगार विभागों से लेकर बैंकों में अटके हुए हैं।
लक्ष्य से डेढ़ गुना बैंकों को भेजे आवेदन

विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर को जानकारी दी कि पीएमजीइपी में निर्धारित लक्ष्य का डेढ़ गुना आवेदन बैंकों को भेजे गए हैं। जिसमें डीआइसी ने 266 और केवीआइबी ने बैंकों को 111 आवेदन स्वीकृत कर भेजा है। लेकिन, अभी तक 13 फीसदी ही आवेदनों पर ऋण स्वीकृत किया गया है। शेष प्रक्रिया में लटके हुए हैं।
स्वीकृत 28, वितरण किए महज 20

डीआइसी और केवीआइबी की ओर से बैंकों को भेजे गए 377 आवेदनों में महज 28 स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें अभी तक 20 युवाओं को 51.67 लाख रुपए की राशि वितरण किए जाने का दावा किया जार रहा है। डीआइसी के 15 आवेदन स्वकृत हैं। जिसमें 14 वितरण हो चुके हैं। जबकि केवीआइसी के 13 स्वीकृत हैं, महज 7 वितरण किए गए हैं।
वर्जन…..पीएमजीइपी की प्रगति बढ़ाने के लिए कलेक्टर साहब की ओर से बैंकर्स को डेडलाइन दी गई है। जल्द ही युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। बैंकर्स को लक्ष्य से अधिक आवेदन भेजे गए हैं। जिसमें कई युवाओं को रोजगार दिया गया है। योजना प्रगति पर है।
यूबी तिवारी, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र

फैक्ट फाइल

विभाग———-लक्ष्य———-बैंकों को भेजे गए प्रकरण———वितरित

डीआइसी—–122————-266———————–14

केवीआइबी——–76———–111———————-07

—————————————————————-

कुल——————198———–377—————20

——————————————————————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो