प्रदेश के इस जिले में प्राचार्यों पर होगी बड़ी कार्रवाई, आदेश की अवहेलना का नतीजा

प्रदेश के इस जिले में प्राचार्यों पर होगी बड़ी कार्रवाई, आदेश की अवहेलना का नतीजा

Ajeet shukla | Publish: Sep, 10 2018 12:56:17 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

सूची हो गई तैयार...

रीवा। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से कार्रवाई की चेतावनी दी गई। डेडलाइन खत्म होने के बाद एक दिन का मौका भी दिया गया, लेकिन एक दर्जन संकुल प्राचार्यों की नींद नहीं टूटी है। सख्त निर्देश के बावजूद उनका लापरवाहीपूर्ण रवैया बरकरार है। बात अध्यापकों के दस्तावेज जमा करने में की जा रही लापरवाही की कर रहे हैं।

प्राचार्यों को दिया गया था एक मौका
अध्यापकों के संविलियन के बावत संकुल प्राचार्यों को सत्यापित दस्तावेज जमा करने के लिए सात सितंबर की डेडलाइन घोषित की गई थी, 113 में से 46 को छोडक़र किसी ने भी दस्तावेज जमा नहीं किया। प्राचार्यों की लापवाही को देखते हुए डीइओ ने नौ सितंबर तक का मौका देते हुए सख्त निर्देश जारी किया कि इस अवधि तक प्राचार्य अध्यापकों का दस्तावेज जमा नहीं करते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके बावजूद १३ संकुल प्राचार्यों की नींद नहीं टूटी है।

जवा के चार संकुलों से नहीं आई रिपोर्ट
डीइओ की ओर से जारी निर्देश के बाद सभी प्राचार्यों ने निर्धारित विद्यालय पीके स्कूल में पहुंचकर रविवार को अवकाश के बाद भी अध्यापकों का सत्यापित दस्तावेज जमा कर दिया, लेकिन बीआरसीसी सहित विकासखंडों के १३ प्राचार्य दस्तावेज जमा करने नहीं पहुंचे हैं। इनमें से सबसे ज्यादा चार प्राचार्य जवा विकासखंड के हैं।

संकुल प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस
अध्यापकों का दस्तावेज जमा नहीं करने वाले संकुल प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी की जाएगी। शिक्षा अधिकारी के मुताबिक जवाब संतोषजनक नहीं होने की स्थिति में उन पर सख्त कार्रवाई होगी। यह बात और है कि प्राचार्यों की लापरवाही का खामियाजा अध्यापकों को नहीं भुगतना पड़े। इसके लिए अभी दस्तावेज स्वीकार किए जाएंगे।

अब जिला स्तरीय समिति करेगी सत्यापन
संकुल प्राचार्यों की ओर से प्राप्त अध्यापकों के सत्यापित दस्तावेजों का पुनर्सत्यापन जिला स्तरीय समिति की ओर से किया जाएगा। सत्यापन की प्रक्रिया इसी सप्ताह पूरी करनी है। समिति के सत्यापन के बाद सहायक अध्यापकों के लिए नियुक्ति पत्र डीइओ, अध्यापकों के लिए संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय व वरिष्ठ अध्यापकों का आदेश आयुक्त लोक शिक्षण की ओर से जारी किया जाएगा।

इन संकुलों से नहीं जमा हुए दस्तावेज
- रीवा से शाउमावि पाण्डेय टोला व बीआरसीसी
- रायपुर कर्चुलियान से शाउमावि तमरादेश व शाउमावि रघुराजगढ़
- नईगढ़ी से शाउमावि बालक नईगढ़ी व शाउमावि भीर
- गंगेव से शाउमावि बालक लालगांव
- सिरमौर से शाउमावि हर्दी कपसा
- त्योंथर से शाउमावि गढ़ी

Ad Block is Banned