scriptप्रधानमंत्री आवास में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को मिलेगा पुरस्कार, जानिए, कैसे होगा इनाम के लिए चयन | Prize for outstanding work in Prime Minister's house | Patrika News

प्रधानमंत्री आवास में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को मिलेगा पुरस्कार, जानिए, कैसे होगा इनाम के लिए चयन

locationरीवाPublished: Aug 25, 2018 01:57:47 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने जिपं को लिखा पत्र, विकास आयुक्त ने लक्ष्यपूर्ति करने वाले जिले और जनपद को दिया जाएगा इनाम

Prize for outstanding work in Prime Minister's house

Prize for outstanding work in Prime Minister’s house

रीवा. सरकार पुरस्कार योजना के तहत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गरीबों के बनाए जा रहे आवास की प्रगति बढ़ाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने जिला प्रशासन को पत्र भेज कर कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में गुणवत्ता के साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले को इनाम दिया जाएगा।
वित्तीय वर्ष 2018.19 में बेहतर काम करने वाले होंगे पुरस्कृत
विकास आयुक्त इकबाल सिंह बैस की ओर से जिला प्रशासन और जिला पंचायत को भेजे गए पत्र में कहा है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार तीन हजार आवास समय-सीमा के भीतर पूरा करने पर जिला स्तर पर तीन लाख और जनपद स्तर पर दो लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। जिन जनपदों के लक्ष्य ५०० आवास या फिर इससे कम है, ऐसे जनपद पुरस्कार की योजना के पात्र नहीं होंगे। जिला और जनपदों की प्रगति राज्य स्तरीय पर समीक्षा की जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर पुरस्कार के लिए चयनित किया जाएगा।
मैदानी अमले को भी मिलेगा इनाम
आयुक्त ने पत्र में यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में लक्ष्य पूर्ति के आलावा जिला एवं जनस्तर पर मैदानी अमला यानी ब्लाक समन्वयक, एईई, पीसीओ, उपयंत्री, ग्राम रोजगार सेवक और ग्राम पंचायत सचिव में से जिन अधिकारियों और कर्मचारियों ने उत्कृष्ट कार्य किया है। उन्हें नगद पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।
ऐसे होगा पुरस्कार राशि का उपयोग
जिला एवं जनपद स्तर पर प्राप्त राशि में किसी भी व्यक्ति विशेष को पुरस्कार राशि के पांच प्रतिशत अधिकतम राशि नगद दी जाएगी। इस योजना में पंचायती प्रतिनिधियों को भी पुरस्कार योजना में शामिल किया जा सकेगा। इसके अलावा पुरस्कार की राशि से कार्यालय में सामग्री की खरीदी की जाएगी। अनुमति के लिए मुख्य कार्य पालन यंत्री अधिकृत होंगे।
पोर्टल पर अपलोड होगी आवास की फोटो
पुरस्कार योजना में आवास पूरी तरह बनकर तैयार होने के बाद पूर्णतया प्रमाण पत्र और आवास की फोटो भारत सरकर के पोर्टल पर अपलोड करना अनियवार्य है। ऐसा नहीं करने पर पुरस्कार योजना में शामिल नहीं हो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो