लॉकडाउन से बढ़ी समस्या, कूलर-पंखों की मरम्मत नहीं करा पा रहे, गर्मी से बढ़ रही मुश्किलें


- लोगों ने कहा 22 मार्च से लॉकडाउन लगने के चलते मरम्मत कराने का अवसर ही नहीं मिला
- घरों में लोग हो रहे परेशान, प्रशासन से कहा ऐसी सेवाओं को दी जाए छूट

By: Mrigendra Singh

Published: 18 Apr 2020, 11:16 AM IST


रीवा। लॉकडाउन के चलते लोगों के सामने अलग-अलग तरह की कई समस्याएं सामने आ रही हैं। इसके लिए लोग परेशान हो रहे हैं लेकिन दुकानें बंद होने की वजह से उनकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। इस समय गर्मी का मौसम तेजी के साथ बढ़ रहा है। ऐसे में हर घर में कूलर-पंखे की आवश्यकता महसूस होने लगी है। मार्च के तीसरे सप्ताह से ही लॉकडाउन प्रभावी हो गया है। यही समय होता है जब लोग अपने घरों के खराब हुए कूलर और पंखों की मरम्मत कराना प्रारंभ करते हैं। १४ अप्रेल तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था, इस कारण उम्मीद थी कि दुकानें खुलेंगी और उनके घरों की जरूरत की सामग्री की मरम्मत होगी। लेकिन अब लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने से यह समस्या और बढ़ गई है। गर्मी की वजह से लोगों की व्याकुलता भी बढऩे लगी है। जिनके घरों में एसी लगे थे, वह भी खराब हो रहे हैं। दुकानें बंद हैं और मिस्त्री नहीं मिल रहे हैं। कुछ जगह मिस्त्री मिल रहे हैं लेकिन जरूरत की सामग्री नहीं होने की वजह से मरम्मत नहीं हो पा रही है। यह समस्या शहर के अधिकांश लोगों के घरों की है।
- खुद ही मरम्मत के जुगाड़ से चला रहे काम
कूलर-पंखे खराब होने की वजह से अब घरों में लोग स्वयं ही उनकी मरम्मत का प्रयास कर रहे हैं। कुछ तो इसमें सफल भी हो गए हैं लेकिन अधिकांश ऐसे हैं जिनका प्रयास असफल रहा है। कूलर में पानी का पंप खराब होने के चलते उसकी मरम्मत नहीं कराई जा रही है, दुकानें खुलने के बाद ही उसकी समस्या का समाधान होगा।
-

गर्मी प्रारंभ होने से पहले ही सामान्य तौर पर कूलर-पंखों की मरम्मत कराई जाती है। उम्मीद थी कि लॉकडाउन पूरा होने के बाद दुकानें खुलेंगी लेकिन उसकी अवधि और बढ़ गई। अब समस्या हो रही है, गर्मी में रहना मुश्किल हो रहा है। आगे और गर्मी बढ़ेगी तो परेशानी भी अधिक होगी।
अंजू सिंह बघेल, गृहणी
--
घर का एसी खराब है, उसकी मरम्मत भी स्वयं नहीं की जा सकती। इसलिए अब इंतजार में हैं कि लॉकडाउन की अवधि समाप्त होगी और मिस्त्री मिलेंगे तो सुधार कराएंगे। गर्मी बढ़ती ही जा रही है, इसलिए कुछ छूट प्रशासन को इन कार्यों के लिए भी देना चाहिए, लोगों की यह घर की समस्या होती जा रही है।
श्यामजी पाण्डेय, नेहरू नगर
--
गर्मी की वजह से कूलर-पंखे की जरूरत बढ़ी है। इसकी खराबी के कारण बच्चों को नींद नहीं आती। घर पर इसके सुधार का प्रयास किया गया, कूलर के पंप की जरूरत है जो दुकान खुलने पर ही उपलब्ध हो पाएगा। लॉकडाउन में आम लोगों की इस समस्या पर भी प्रशासन का ध्यान जाना चाहिए।
सीमा मिश्रा, गृहणी
-
लॉकडाउन की वजह से सभी दुकानें बंद हैं। गर्मी से राहत देने वाले उपकरण खराब हो चले हैं, अब इनकी मरम्मत की जरूरत है। मिस्त्री भी घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं, दुकानें भी बंद हैं ऐसे में बड़ी समस्या हो रही है। यह रोजमर्रा की जरूरत का हिस्सा हो गया है। इसलिए इसकी दुकानें भी खुलनी चाहिए।
डॉ. शरद सिंह, निवासी वार्ड १३

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned