scriptकोरोना काल में स्वतंत्रता दिवसः शान से फहरेगा तिरंगा, लेकिन… | Public programs not allowed On independence day | Patrika News

कोरोना काल में स्वतंत्रता दिवसः शान से फहरेगा तिरंगा, लेकिन…

locationरीवाPublished: Aug 13, 2020 05:07:19 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का कठोरता से पालन किया जाना अनिवार्य होगा

कोरोना काल में स्वतंत्रता दिवस पर बंदिश

कोरोना काल में स्वतंत्रता दिवस पर बंदिश

रीवा. कोरोना काल में हर तीज त्योहार को प्रतिबंधित कर दिया गया है। कोई भी ऐसा मौका जिससे भीड़ जुटने की आशंका हो को पूरी तरह से निषिद्ध घोषित किया गया है। हर नागरिक को सलाह दी जा रही है कि वो अपने-अपने पर्व को घरों में ही मनाएं। ऐसे में बड़ा सवाल है कि राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाए। इस संबंध में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने मातहतों को हिदायत दी है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस पर जिला तथा विकासखंड स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं किए जाएं। उन्होंने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाएगा तथा ध्वज को सलामी दी जाएगी। इस मौके पर जो भी उपस्थित होगा उसे मास्क लगा कर आना होगा, साथ ही देह की दूरी का खयाल रखना होगा। राष्ट्रीय ध्वज को सलामी भी दी जाएगी। इसके पश्चात राष्ट्रगान होगा। फिर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में मुख्यमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण किया जाएगा।
कलेक्टर ने बताया कि जिला पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषद में प्रशासक ध्वजारोहण करेंगे। जिला, जनपद तथा ग्राम पंचायतों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम सुबह 8.45 तक अनिवार्य रूप से पूरा कर लिया जाए। सभी शासकीय कार्यालयों में सुबह 8 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वजारोहण कार्यालय प्रमुख करेंगे। हालांकि इसमें सीमित संख्या में अधिकारी तथा कर्मचारी शामिल होंगे।
उन्होंने कहा है कि 15 अगस्त को सभी शासकीय तथा अशासकीय कार्यालयों में ध्वज वंदन किया जाएगा। इसके तहत जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष अथवा प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। जिला पंचायत में जिला पंचायत अध्यक्ष अथवा प्रशासनिक समिति के प्रधान तथा ग्राम पंचायतों में सरपंच अथवा प्रशासनिक समिति के प्रधान राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, जिन जिला पंचायत, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायत में निर्वाचित अध्यक्ष अथवा प्रशासनिक समिति के प्रधान नहीं हैं वहां कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा।
जिला तथा ग्राम पंचायत स्तर पर स्वतंत्रता दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में विद्यार्थियों तथा आमजन को शामिल नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। सभी ध्वजारोहण स्थल पर हैंड सैनिटाइजर तथा कोरोना से बचाव के सभी प्रबंध करना अनिवार्य होगा। मास्क पहनकर ही कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति होगी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय भवनों तथा राष्ट्रीय महत्व के भवनों एवं सार्वजनिक भवनों में 14 तथा 15 अगस्त की रात में रोशनी की जाएगी। स्वतंत्रता दिवस से संबंधित कार्यक्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का कठोरता से पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो