टमस नदी के गंगतीरा घाट पर रेत की अवैध निकासी पर छापा, हाइड्रा से बाहर निकाली मोटर वोट

जिला टास्क फोर्स की संयुक्त टीम ने टमस नदी में की कार्रवाई, वोट मशीन व 30 घन मीटर रेत का भंडारण सीज

By: Rajesh Patel

Published: 21 Jul 2021, 12:22 PM IST

रीवा. जिले में खनन के अवैध कारोबार पर नकेल कसने के लिए जिला प्रशासन ने टास्क फोर्स को सक्रिय कर दिया है। टॉस्क फोर्स की कमेटी ने टमस नदी में अवैध रेत निकासी पर छापाकार कार्रवाई की है। त्योथर एसडीएम संजीव पांडेय की अगुवाई में राजस्व, पुलिस, खनिज की संयुक्त टीम ने टमस नदी के झुटिया, गंगतीरा, लवपूर्वा, खलिहारी समेत कई अन्य घाटों पर छापामार कार्रवाई की गई।

स्टीमर व हाइड्रा की मदद से मशीन को नदी से बाहर निकाला

इस दौरान गंगतीरा में नदी के किराए अवैध तरीके से भंडारित 30 घन मीटर रेत को सीज कर दिया है। गंगतीरा में वोट पर मशीन से रेत निकासी की जा रही थी। स्टीमर व हाइड्रा की मदद से मशीन को नदी से बाहर निकाला गया। घंटों मशक्कत के बाद मशीन को जैसे-तैसे बाहर निकाल कर जब्त की कार्रवाई की गई। संयुक्त टीम की कार्रवाई से रेत के अवैध कारोबारियों में अफरा-तफरी मच गई।

कलेक्टर ने जिला टॉस्क कमेटी गठित कर कार्रवाई

जिला प्रशासन को कई दिनों से टमस नदी में रेत की अवैध निकासी किए जाने की सूचना मिल रही थी। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने जिला टॉस्क कमेटी गठित कर कार्रवाई का निर्देश दिए। बताया गया कि त्योथर एसडीएम की अगुवाई में भोर में ही राजस्व, पुलिस और खनिज अमला टमस नदी में दर्जनों घाट पर अचौक निरीक्षण किया। खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित ने बताया कि अचौक निरीक्षण के दौरान त्योंथर तहसील के ग्राम झुटिया, लवर्पूर्वा, गंगतीरा, खलिहारी में जांच की गई।

30 घनमीटर रेत का अवैध भंडारण मिला

ग्राम गंगतीरा में नदी के किनारे लगभग 30 घनमीटर रेत का अवैध भंडारण मिला। मौके पर नदी में एक मोटर वोट पाई गई। जिसे जप्त किया गया। होमगार्ड प्रभारी घनश्याम पांडेय के सहयोग से स्टीमर की मदद से मशीन को खींचकर करीब दस किमी दूर चिल्ला घाट लाया गया। इस दौरान मोटर वोट को हाइड्रा से उठवाकर नदी से बाहर निकाला गया। मशीन को पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।

अवैध भंडारण का प्रकरण तैयार किया
संयुक्त कार्यवाही में प्रभारी अधिकारी खनिज रत्नेश दीक्षित, तहसीलदार त्योंथर सतीश सोनी, नायाब तहसीलदार दिलीप शर्मा, खनी निरीक्षक आरती सिंह, त्योंथर पुलिश चौकी प्रभारी रामसजीवन वर्मा सहित अन्य की मौजूदगी में अवैध रेत भंडारण का प्रकरण तैयार किया गया।

Raid on illegal extraction of sand at Gangtira Ghat of Tamas river, motor vote taken out of Hydra
rajesh patel IMAGE CREDIT: patrika
COVID-19 COVID-19 virus
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned